लियोनेल मेसी के नाम दर्ज है कई रिकार्ड्स
लियोनेल मेसी के नाम दर्ज है कई रिकार्ड्स
Share:

लियानेल मेसी फुटबॉल की दुनिया का चमकता सितारा. अर्जेंटीना का यह खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के कारण दुनिया के सर्वकालीन महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा चुका है. अर्जेंटीना के रोजारियो में 24 जून, 1987 को जन्में लियोनेल मेसी आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. हालांकि, उनकी टीम रूस में चल रहे 21वें फीफा विश्व कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने की कगार पर खड़ी है और इसलिए मेसी अपने इस जन्मदिन पर किसी जश्न के मूड में नहीं हैं.

लियोनेल मेसी के यूरोपियन रिकॉर्ड्स: लियोनेल मेसी ने अब तक सबसे ज्यादा 5 बार यूरोपियन 'गोल्डन शू' अवॉर्ड जीता है. वह चैंपियन्स लीग में सबसे तेज 100 गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने इसके लिए सिर्फ 123 मैच खेले हैं. लियोनेल मेसी ने यूरोपियन क्लब फुटबॉल के एक सीजन में सबसे ज्यादा 50 गोल दागे हैं. बॉर्सिलोना की ओर से एक साल में सबसे ज्यादा 73 गोल दागने वाले खिलाड़ी हैं लियोनेल मेसी. चैंपियन्स लीग में उनके नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ सबसे ज्यादा 7 हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

लियोनेल मेसी के स्पैनिश लीग में रिकॉर्ड्स: लियोेनेल मेसी 'ला लीगा' के लगातार 10 सीजन में 25 से ज्यादा गोल कर चुके हैं और  ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौता खिलाड़ी हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 30 बार स्पैनिश ट्रॉफी जीता है. ला लिगा के इतिहास में 100 मैचों में कम से कम 2 गोल दागने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं. स्पैनिश सुपर कप के 6 एडिशन में स्कोर करने वाला अकेला खिलाड़ी है लियोनेल मेसी.

लियोनेल मेसी के बार्सिलोना क्लब के लिए रिकॉर्ड्स: बार्सिलोना क्लब के लिए मेसी ने फ्री किक पर सबसे ज्यादा 33 गोल दागे हैं. लियोनेल मेसी बार्सिलोना के इकलौते खिलाड़ी हैं, जो तीन बार 'ला लीगा' का टॉप स्कोरर रहा है. वह 'ला लिगा' में बार्सिलोना के टॉप स्कोरर हैं. ऑफिशियल मैचों में बार्सिलोना के लिए सबसे ज्यादा 41 हैट्रिक उनके नाम पर दर्ज है.

जुवेंटस ने फिर मारी बाज़ी, बोलोग्ना को दी मात

कहानी उस जांबाज़ क्रिकेटर की, जो नहीं खेला एक भी इंटरनेशनल मैच, फिर भी है 'गावस्कर' का आदर्श

इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका, तीन अहम खिलाड़ी हुए कोरोना का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -