एक्टिंग से की थी लता मंगेशकर ने अपने करियर की शुरुआत, झेलना पड़ा था रिजेक्शन
एक्टिंग से की थी लता मंगेशकर ने अपने करियर की शुरुआत, झेलना पड़ा था रिजेक्शन
Share:

भारत में स्वर सम्राज्ञी के नाम से फेमस हो चुकीं 'लता मंगेशकर' आज अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. आपको बता दें कि लता जी ने बचपन की गुरबत के दिनों से लेकर अभी तक बेहतरीन गीतों को जनता तक पहुंचाया है और लोग उनकी आवाज के दीवाने हैं. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितम्बर 1929 को इंदौर में हुआ था और उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक क्लासिकल सिंगर और थिएटर आर्टिस्ट थे. वहीं लता अपनी तीन बहनो मीना, आशा, उषा और एक भाई हृदयनाथ में सबसे बड़ी थी और लता मंगेशकर का जन्म के वक्त नाम 'हेमा' रखा गया था, लेकिन कुछ साल बाद अपने थिएटर के एक पात्र 'लतिका' के नाम पर, दीनानाथ जी ने उनका नाम 'लता' रखा.

वहीं 5 साल की उम्र में ही लता जी ने अपने पिता से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी और थिएटर में एक्टिंग किया करती थी. उसके बाद जब वो स्कूल गयी तो वहां के बच्चों को संगीत सिखाने लगी लेकिन जब लता जी को अपनी बहन 'आशा' को स्कूल लाने से मना किया गया तो उन्होंने स्कूल जाना छोड़ दिया. वहीं साल 1942 में जब लता जी मात्र 13 साल की थी तो उनके पिता का निधन हो गया फिर पूरे परिवार की देखभाल करने के लिए लता निकल पड़ी और उन्होंने मराठी फिल्म 'पहली मंगला गौर' में एक्टिंग की. उसके बाद साल 1945 में लता जी अपने भाई बहनो के साथ मुंबई आ गयी और उन्होंने उस्ताद अमानत अली खान से क्लासिकल गायन की शिक्षा ली और साल 1946 में उन्होंने हिंदी फिल्म 'आपकी सेवा में' में 'पा लागूं कर जोरी' गीत गाया.

प्रोड्यूसर सशधर मुखर्जी ने लता मंगेशकर की आवाज को 'पतली आवाज' कहकर अपनी फिल्म 'शहीद' में गाने से मना कर दिया था लेकिन फिर म्यूजिक डायरेक्टर गुलाम हैदर ने लता मंगेशकर को फिल्म 'मजबूर' में 'दिल मेरा तोडा, कहीं का ना छोड़ा' गीत गाने को कहा जो काफी सराहा गया. वहीं एक बार लता मंगेशकर ने इंटरव्यू में गुलाम हैदर को अपना 'गॉडफादर' कहा था. आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर ने 1942 से अब तक, लगभग 7 दशकों में , 1000 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों और 36 से भी ज्यादा भाषाओं में गीत गाये हैं और लता मंगेशकर को साल 2001 में 'भारत रत्न' से भी नवाजा जा चुका है. इसी के साथ लता जी को पद्म भूषण (1969) ,पद्म दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989) , और पद्म विभूषण(1999) से भी नवाजा जा चुका है.

दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए हुआ अमिताभ का चयन, स्वर कोकिला ने कहा- 'पहले मिल जाता तो...'

लता मंगेशकर ने बताया अपना सक्सेस मंत्र, कहा- 'मुझे बेहद गुस्सा...'

वेदिका के बाद 'ये रिश्ता क्या...' के इस एक्टर को मिला बड़ा ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -