आज है दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे का जन्मदिन
आज है दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे का जन्मदिन
Share:

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे का आज जन्मदिन है। आज ज्योति अपना 27वां जन्मदिन मना रहीं हैं। ज्योति की लंबाई 24.7 इंच है और उनका वजन करीब 5 किलो है। ज्योति महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली हैं और साल 2009 से 2015 तक लगातार गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में वह अपना नाम दायर करवाती रहीं हैं। उनकी उम्र बढ़ती रही लेकिन इसके बाद भी उनका शारीरिक विकास नहीं हुआ और वह उतनी ही छोटी रहीं। कहा जाता है इसके पीछे की वजह एक बीमारी है।

जी दरअसल एक हार्मोनल गड़बडी एकॉनड्रॉपलेसिया की वजह से ज्योति का कद बढ़ नहीं पाया और वह छोटी ही रह गईं। वैसे आपको शायद ही पता हो साल 2009 में ज्योति के जीवन पर बॉडी शॉक टू फीट टॉल टीन् नाम की एक डॉक्युमेंट्री भी बन चुकी है। इसके अलावा वह बिग बॉस 6 में भी बतौर गेस्ट नजर आ चुकी हैं। इसी के साथ वह अमेरिकन हॉरर स्टोरी फ्री शो के चौथे सीजन में भी काम कर चुकी हैं जहाँ उनके काम को सराहना भी मिली थी।

इसके अलावा ज्योति ने हॉलीवुड की फिल्म लेग जिंडो में भी काम किया है। अपने कद को लेकर एक बार ज्योति ने कहा था कि, 'इस कद का होना मेरे लिए काफी सुखद है। अगर मैं इतनी छोटी नहीं होती तो मुझे जापान, यूरोप सहित कई देशों में घूमने का मौका नहीं मिलता।' वैसे आज ज्योति देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी कम हाइट की वजह से जानी जाती है। आज ज्योति को हमारी तरफ से जन्मदिन की बधाइयां।

कमलनाथ ने दिए इस्तीफे के संकेत, कहा- मैं कुछ आराम करने के लिए तैयार हूं

पीएम मोदी ने किया हाईब्रीड रिन्यूएबल पार्क का शिलान्यास, बोले- इसमें 1.5 लाख करोड़ का निवेश होगा

SAT ने एनएसई पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -