टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं
Share:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और अपने दौर के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को आज के समय में कौन नहीं जानता है, वह अपनी कप्तानी के चलते हमेशा ही चर्चाओं में बने हुए है, और वहीं वह आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे है। 16 वर्ष तक टीम इंडिया की जर्सी में खेल राहुल द्रविड़ ने अपने करियर की शुरुआत में ही टीम इंडिया को संकट से उबारने का मौका हासिल कर लिया। द्रविड़ के दौर में  टीम इंडिया जब भी संकट में घिरती थी तो फैन्स के साथ-साथ टीम को संकटमोचक के रूप में राहुल द्रविड़ की ही याद आती थी। अपनी शानदार अनुशासन भरी बैटिंग से द्रविड़ हमेशा ही दीवार के रूप में खड़े दिखाई देते थे। 

तो चलिए आज राहुल द्रविड़ के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके कुछ ऐसे रिकार्ड्स के अवगत करवाएंगे, जो राहुल ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान बनाये हैं।

1. द्रविड तीसरे भारतीय (दुनिया में छठे) हैं जिन्होंने 10,000 से अधिक टेस्ट रन बनाये हैं।

2. उन्होंने सौरव गांगुली की कप्तानी में जीते गए 21 टेस्ट मैचों में भारत के द्वारा बनाये गए कुल रनों का 23 प्रतिशत स्कोर किया है (102।84 के बल्लेबाजी औसत के साथ)। यह एक ही कप्तान की कप्तानी में जीते गए मैचों में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के योगदान का उच्चतम प्रतिशत है, जहाँ कप्तान ने 20 से अधिक टेस्ट जीते हैं।

3. वे एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसने देश से बाहर टेस्ट खेलने वाले प्रत्येक राष्ट्र के ख़िलाफ़ शतक बनाया है।

4. वे देश से बाहर भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सर्वोच्च साझेदारी में शामिल रहे हैं, ये साझेदारी 2006 में लाहौर में पकिस्तान के ख़िलाफ़ वीरेंद्र सहवाग के साथ बनाये गए, इस साझेदारी में 410 रन बनाये गए।

5. द्रविड उन तीन बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने चार लगातार परियों में टेस्ट शतक लगाये।

6. लगातार 7 टेस्ट मैचों में द्रविड ने 50 या अधिक रन बनाये, इस दृष्टि से भारतीय बल्लेबाजों में वे केवल सचिन तेंडुलकर (8) से पीछे हैं।

7. उन्होंने 94 टेस्टों की 150 परियाँ 3 नंबर पर खेली हैं। उन्होंने इस स्थिति में 8000 से अधिक रन बनाए हैं। ये दोनों तथ्य विश्व रिकॉर्ड के रूप में दर्ज हैं।

13 साल बाद पाक दौरे पर जाएगी दक्षिण अफ्रिकी टीम, प्लेइंग इलेवन का किया ऐलान

सेबेस्टियन हॉलर वेस्ट हैम यूनाइटेड से अजाक्स में हुए शामिल

पैट कमिंस ने खोला राज़, कहा- पुजारा के लिए पहले से ही बना रखी थी रणनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -