2019 और 2020 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेटेड हो चुकी है ग्रेटा
2019 और 2020 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेटेड हो चुकी है ग्रेटा
Share:

एक स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जलवायु परिवर्तन के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के लिए विश्व के नेताओं को चुनौती देने के लिए जाना जाता है। थुनबर्ग ने शुरू में सार्वजनिक और राजनीतिक नेताओं और विधानसभाओं दोनों में अपने युवा और सीधे बोलने के तरीके के लिए नोटिस प्राप्त किया, जिसमें उन्होंने विश्व नेताओं की आलोचना की कि वे जलवायु संकट को दूर करने के लिए पर्याप्त कार्रवाई के लिए क्या सोचते हैं। 

अपने माता-पिता को अपने स्वयं के कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए कई जीवन शैली विकल्पों को अपनाने के लिए समझाने के बाद थुनबर्ग की सक्रियता शुरू हुई। अगस्त 2018 में, 15 साल की उम्र में, उसने स्वीडिश संसद के बाहर अपने स्कूल के दिनों को बिताना शुरू कर दिया, ताकि स्केलेस्ट्रेकॉक केलिमेटेट (जलवायु के लिए स्कूल की हड़ताल) को पढ़ने के लिए साइन अप करके जलवायु परिवर्तन पर कड़ी कार्रवाई की जा सके। जल्द ही, अन्य छात्र अपने समुदायों में इसी तरह के विरोध प्रदर्शन में लगे। साथ में, उन्होंने फ्राइडे फॉर फ्यूचर नाम के तहत एक स्कूल जलवायु हड़ताल आंदोलन का आयोजन किया। थुनबर्ग ने 2018 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को संबोधित करने के बाद, दुनिया में कहीं न कहीं हर हफ्ते छात्र हमले हुए। 2019 में, एक लाख छात्रों में से प्रत्येक में कई समन्वित बहु-शहर विरोध प्रदर्शन हुए। उड़ान से बचने के लिए थुनबर्ग उत्तरी अमेरिका चले गए जहां उन्होंने 2019 के संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लिया। वहां उनका भाषण, जिसमें उन्होंने कहा था कि "तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई", व्यापक रूप से प्रेस द्वारा लिया गया था और संगीत में शामिल किया गया था।

विश्व प्रसिद्धि के लिए उनके अचानक उदय ने उन्हें एक नेता और आलोचकों के लिए एक लक्ष्य बना दिया है। विश्व मंच पर उनके प्रभाव को द गार्जियन और अन्य समाचार पत्रों ने "ग्रेटा प्रभाव" के रूप में वर्णित किया है। उन्हें रॉयल स्कॉटिश ज्योग्राफिक सोसाइटी की मानद फैलोशिप सहित कई सम्मान और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जो समय के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं, वर्ष के सबसे कम उम्र के व्यक्ति होने के नाते, विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं (2019) की फोर्ब्स सूची में शामिल हैं।  नोबेल शांति पुरस्कार (2019 और 2020) के लिए दो लगातार नामांकन।

6 जनवरी से शुरू होगी भारत-ब्रिटेन की फ्लाइट्स

डच सरकार जल्द ही शुरू करेगी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण

ये है पोप फ्रांसिस के आपके लिए नए साल के दस संकल्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -