महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के जन्मदिन पर जानें, कुछ खास बातें
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के जन्मदिन पर जानें, कुछ खास बातें
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र पूर्व के सीएम तथा राज्य के बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष देवेन्द्र फडणवीस आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। पूर्व सीएम फडणवीस एक भारतीय राजनेता हैं। उन्होंने पिता द्वारा राजनीति विरासत मिलने के बाद भी जनता के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई। पूर्व सीएम फडणवीस के पिता राज्य विधान परिषद के मेंबर भी रह चुके है। फडणवीस ने लॉ से स्नातक किया इसके अतिरिक्त उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट का अध्ययन किया। पूर्व सीएम अपने कॉलेज के दिनों में ABVP के एक सक्रिय मेंबर थे। कहा जाता हैं की पूर्व सीएम फडणवीस पीएम नरेंद्र मोदी के क़रीबी है। चुनाव प्रचार के वक़्त नागपुर की सभा में मोदी ने फडणवीस की जमकर बढ़ाई की थी। चुनावों से पहले ही ‘दिल्ली में नरेंद्र और महाराष्ट्र में देवेंद्र’ के नारे लगने जारी कर दिए थे। 

– महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडनवीस का जन्म 22 जुलाई 1970 को नागपुर में हुआ। उनके पिता, गंगाधर फड़नवीस, नागपुर से महाराष्ट्र विधान परिषद के मेंबर के रूप में कार्यरत थे। फडणवीस अमरावती के कलती परिवार के वंशज हैं, उनकी मां सरिता फड़नवीस, विदर्भ हाउसिंग क्रेडिट सोसाइटी के पूर्व निदेशक भी थे।

– महारष्ट्र के पूर्व सीएम का पूरा नाम देवेन्द्र गंगाधरराव फडनवीस हैं। फड़नवीस ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते हैं।

– देवेन्द्र फडनवीस ने लॉ से स्नातक किया इसके अलावा उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की। फडनवीस अपने कॉलेज के दिनों में एबीवीपी के एक सक्रिय सदस्य थे। एबीवीपी के कार्यकर्ता के रूप में उन्होने जमीनी स्तर पर राजनेताओं के लिए कार्य किया।

– देवेन्द्र फडनवीस ने इंदिरा कॉन्वेन्ट से अपनी शुरूआती शिक्षा ली, जिसे तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था। आपातकाल के बीच, फडनवीस के पिता, गंगाधर, जन संघ के सदस्य थे, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन में भाग लेने के लिए जेल भी जाना पड़ा था। बाद में फडनवीस ने इंदिरा कॉन्वेंट में अपनी पढ़ाई जारी रखने से मना कर दिया, क्योंकि वह पीएम के नाम पर एक स्कूल में शामिल नहीं होना चाह रहे थे. जिसने अपने पिता को जेल के लिए जिम्मेदार ठहराया था। उन्हें सरस्वती विद्यालय  में स्थानांतरण कर दिया, जहां उन्होंने अपनी अधिकांश स्कूली शिक्षा पूरी की।

– देवेन्द्र फडनवीस ने 10 वर्ष की स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, अपने मध्यवर्ती के लिए धरमपेठ जूनियर कॉलेज में एडमिशन लिया। अपने 12 वीं कक्षा को पूरा करने के बाद, उन्होंने 5 साल की एकीकृत कानून की डिग्री के लिए, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, नागपुर में एडमिशन लिया, और 1992 में स्नातक की उपाधि हासिल कर ली।

– महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के पास बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातकोत्तर की डिग्री है और डीएसई (जर्मन फाउंडेशन फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट), बर्लिन से प्रोडक्ट मैनेजमेंट के तरीकों और तकनीकों में एक डिप्लोमा है।

अमेरिका ने चीनी हैकरों पर साधा निशाना, बताई चौकाने वाली वजह

चीन ने पूरा किया कोरोना वैक्सीन का दूसरा प्रशिक्षण

शिकागों में अंतिम संस्कार के बीच हुई गोलीबारी, 11 जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -