बचपन से डेविड धवन ने देखा था बॉलीवुड में आने का सपना, असली नाम जानकर शॉक्ड रह जाएंगे आप
बचपन से डेविड धवन ने देखा था बॉलीवुड में आने का सपना, असली नाम जानकर शॉक्ड रह जाएंगे आप
Share:

फिल्म निर्माता-निर्देशक डेविड धवन का आज जन्मदिन है। आज डेविड अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। डेविड धवन ने अपने अब तक के करियर में 42 से ज्यादा फिल्मों का निर्देशन किया है और इनको कॉमेडी फिल्मों के लिए सबसे खासतौर पर जाना जाता है। सबसे अहम और दिलचस्प बात यह है कि डेविड धवन ने फिल्म निर्देशन से पहले फिल्म एडिटिंग में भी खूब नाम कमाया हालांकि, डेविड धवन ने कभी एक्टिंग में हाथ आजमाने की कोशिश नहीं की। जी दरअसल डेविड धवन का जन्म 16 अगस्त 1951 में अगरतला में हुआ था और उनके जन्म के बाद उनका नाम राजिंदर धवन रखा गया। डेविड के पिता बैंक में मैनेजर थे लेकिन उनका ट्रांसफर कानपुर हो गया था।

वहीं 12वीं पास करने के बाद डेविड धवन ने तय किया कि वह फिल्मों में काम करेंगे और अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने एफटीआईआई (पुणे) में दाखिला लिया जहां उन्होंने अभिनय से लेकर निर्देशन तक की बारीकियां सीखीं। यहाँ उन्होंने फिल्म मेकिंग की बारीकियां सीखीं। जी दरअसल यहाँ अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद डेविड धवन ने बॉलीवुड में कदम रखा और उसके बाद उन्होंने बतौर फिल्म एडिटर अपने करियर की शुरुआत की। डेविड की पहली फिल्म थी अनुपम खेर अभिनीत 1984 में आई 'सारांश'।

जी हाँ और महेश भट्ट ने इस फिल्म का निर्देशन किया, वहीं डेविड धवन ने एडिटिंग का जिम्मा संभाला। उसके बाद इन्होंने फिल्म निर्देशन की दुनिया में कदम रखा और डेविड धवन एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों के लिए मशहूर होते गए। वैसे डेविड धवन ने गोविंदा के साथ सबसे ज्यादा फिल्में की हैं। जी दरअसल उन्होंने अकेले गोविंदा के साथ 17 फिल्में की हैं हालांकि, एक वक्त ऐसा भी आया कि गोविंदा और डेविड धवन के रिश्ते में दरार आ गई। फिलहाल डेविड के दो बेटे- वरुण धवन और रोहित धवन हैं और वह अब भी बेहतरीन फ़िल्में देते हैं।

पनवेल फॉर्म हाउस में तमाम हो जाता सलमान खान का काम, बनाया गया था मारने का प्लान B

शहनाज गिल का नाम सुनकर पंकज त्रिपाठी को याद आए सिद्धार्थ शुक्ला, कहा- 'मैंने कभी बताया नहीं...'

'फोटो को किसी ने मॉर्फ किया है', विवादित फोटोशूट पर रणवीर की सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -