पद्मभूषण से नवाजे जा चुके हैं साउथ सुपरस्टार चिरंजीवी, राजनीति में भी हुए सफल
पद्मभूषण से नवाजे जा चुके हैं साउथ सुपरस्टार चिरंजीवी, राजनीति में भी हुए सफल
Share:

साउथ के सुपरस्टार चिरंजीवी का आज जन्मदिन है। चिरंजीवी आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। चिरंजीवी को साउथ से लेकर बॉलीवुड तक में जगह मिली है और उन्होंने अपने काम से सभी का दिल जीता है। चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त, 1955 को आन्ध्र-प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में हुआ था। बहुत कम लोग जानते हैं कि उनका असली नाम कोणिदेल शिव शंकर वर प्रसाद है। कहा जाता है बचपन से ही चिरंजीवी अभिनय में रुचि रखते थे और उन्होंने ओगोले (आंध्र-प्रदेश) स्थित सीएसआर शर्मा कॉलेज से बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद कॉमर्स विषय के साथ स्नातक उपाधि प्राप्त की।

पढ़ाई पूरी करने के बाद चिरंजीवी चेन्नई में रहने लगे और यहां आकर उन्होंने अभिनय सीखना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने मद्रास फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया। साल 1980 में चिरंजीवी ने दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर हास्य कलाकार अल्लू राम लिंगइया की बेटी सुरेखा से शादी कर ली और आज उनकी दो बेटियां सुष्मिता और स्रीजा हैं। इसके अलावा उनका एक बेटा भी है जिसका नाम रामचरण तेजा है। यह भी फिल्मों में मशहूर है। चिरंजीवी ने साल 1978 में फिल्म ‘पुनाधिराल्लु’ से अपना करियर शुरू किया, हालांकि रिलीज होने वाली उनकी पहली फिल्म बनी ‘प्रणाम खारिदु’।

साल 1979 में चिरंजीवी की 8 और साल 1980 में 14 बड़ी फिल्में प्रदर्शित हुईं। इन सभी फिल्मों के बाद वह मशहूर हो गए। उन्होंने साउथ के 9 फिल्म फेयर अवार्ड हासिल किए। आपको बता दें कि चिरंजीवी को देश के तीसरे सबसे प्रतिष्ठित सम्मान 'पद्मभूषण' से भी नवाजा गया है। इसी के साथ ही उन्हें आंध्र विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी दी गई है। वैसे चिरंजीवी ने राजनीति में भी नाम कमाया है। साल 2008 में अभिनेता ने आन्ध्र-प्रदेश में 'प्रजा राज्यम' पार्टी की स्थापना की और साल 2009 में हुए विधानसभा चुनावों में चिरंजीवी की पार्टी को 18 सीटों पर जीत मिली। उसके बाद दक्षिण भारत में चिरंजीवी की पहचान एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी है। वैसे साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म 'इन्द्र' उनकी सबसे कामयाब फिल्म है। फिलहाल उन्हें हमारी तरफ से जन्मदिन की शुभकामनाएं।

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

राखी के दिन भूल से भी ना करें यह 10 काम वरना...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -