आज है बीजेपी के कद्दावर नेता और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का जन्मदिन
आज है बीजेपी के कद्दावर नेता और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का जन्मदिन
Share:

राजनीतिज्ञ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज मोदी मंत्री मंडल के सबसे कामयाब मंत्रियो में गिने जाते है आज उनका जन्मदिवस है। वे महाराष्ट्र के लोक निर्माण मंत्री भी रह चुके हैं और उनके कार्यकाल को राज्य में बहुत सारी सड़कों, राजमार्गों और फ्लाईओवर्स का निर्माण किया गया। दिसंबर 2009 में उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया। नितिन गडकरी का जन्म नागपुर जिले के एक मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। अपनी किशोरावस्‍था में वे भारतीय युवा मोर्चा और भाजपा की छात्र शाखा एबीवीपी के लिए काम करते थे। नितिन का कंचन गडकरी से विवाह हुआ था और उनके तीन बच्चे हैं जिनके नाम निखिल, सारंग और केतकी हैं।  वे नागपुर में रहते हैं और उनका घर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मुख्यालय के पास है। नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र सरकार में 1995 से 99 तक लोक निर्माण मंत्री के तौर पर काम किया था। वे महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

जब निजी कंपनियों से बुनियादी सुविधाओं के क्षेत्र में निवेश का मामला उठा तो उन्होंने निजीकरण के समर्थन में आवाज उठाई। अगले चार वर्षों में महाराष्ट्र की कुल आबादी की 98 फीसदी आबादी को सड़क संपर्क मिला। इससे राज्य के लोगों की कई परेशानियां समाप्त हो गईं। इससे उन गांवों को सड़क मार्ग मिला जोकि स्वतंत्रता के बाद से सड़क के लिए तरस रहे थे। 

केन्द्र सरकार ने उन्हें नेशनल रूरल रोड डेवलपमेंट कमिटी का अध्यक्ष बनाया था। उन्होंने 60 हजार करोड़ रुपए की एक महत्वाकांक्षी योजना पेश की जिसे आज प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लोकप्रिय नाम से जाना जाता है। वे भाजपा प्रमुख होने के साथ-साथ अपनी पूर्ति ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष हैं। वे महाराष्ट्र विधायी परिषद में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा वे बहत सारी समितियों, संस्थाओं, संगठनों और सरकारी योजनाओं से जुड़े रहे हैं। नितिन गडकरी अपने को राजनीतिज्ञ नहीं मानते हैं और वे खुद को व्यापारी-उद्योगपति कहलाया जाना पसंद करते हैं। वे कृषि के कामों से भी गहरे जुड़े हैं।  हाल ही में बीजेपी की केंद्र सरकार ने अपने चार वर्ष पूर्ण किये जिसमे सभी मंत्रियो के कामों की समीक्षा के दौरान भी नितिन गडकरी अव्वल रहे है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -