पिता के सपने पर नहीं आने दी आंच, रेसलर बबीता कुमारी फोगाट ने अपने नाम किये 4 गोल्ड मेडल
पिता के सपने पर नहीं आने दी आंच, रेसलर बबीता कुमारी फोगाट ने अपने नाम किये 4 गोल्ड मेडल
Share:

भिवानी में जन्मी रेसलर बबीता कुमारी फोगाट का आज जन्मदिन है। बबीता कुमारी फोगाट का जन्म 20 नवंबर 1989 को हुआ था। उनके पिता महावीर फोगाट को शुरू से पहलवानी का शौक था और वह चाहते थे कि उनकी पत्नी को बेटा हो, लेकिन दो बार उनकी पत्नी को बेटी ही हुई। काफी दिनों तक वह इस गम को अंदर संभाले रखे, लेकिन अचानक ही उनका मन बदल गया और उन्होंने देश को गोल्ड दिलाने के लिए अपनी लड़कियों को ही लड़का बना डाला। बेटियों ने भी अपने पिता के सपने पर आंच नहीं आने दी।

आपको बता दें कि बबिता की बड़ी बहन गीता फोगाट ने साल 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) में गोल्ड मेडल जीता। वहीं, बबीता कुमारी फोगाट ने साल 2014 में ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया। वैसे इससे पहले वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बबीता कांस्य और CWG में रजत पदक हासिल कर चुकी थीं। अब तक रेसलर बबीता फोगाट ने अपने करियर में कुल 7 पदक जीते हैं, जिसमें 4 गोल्ड मेडल, 2 ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है। आपको हम यह भी बता दें कि बबीता ने साल 2010 में दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक, 2012 Strathcona County World Championships में कांस्य पदक जीता था।

वहीं उसके बाद साल 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ और साल 2018 गोल्डकोस्ट में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था। साल 2013 में हुई Asian Championships में भी बबीता को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था, जबकि 2009(जालंधर) और 2011(मेलबर्न) में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया था। खेल से दूर होने के बाद बबीता फोगाट ने राजनीति में कदम रखा लेकिन वह विधानसभा चुनाव हार गईं। वैसे आमिर खान स्टारर फिल्म 'दंगल' गीता और बबीता की जिंदगी पर बनी थी जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

पीएम किसान निधि: किसानों के खातों में अगले महीने आएँगे 2000 रु, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

शिवसेना नेता ने की मुंबई में कराची स्वीट्स आउटलेट का नाम बदलने की मांग

हरिद्वार के 4 धर्मस्थलों को हटाने पर SC ने लगाई अस्थायी रोक, कुम्भ मेले के चलते दी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -