अब्राहम लिंकन के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें
अब्राहम लिंकन के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें
Share:

अब्राहम लिंकन का जन्म 12 फरवरी, 1809 को, थॉमस लिंकन और नैन्सी हैंक्स लिंकन के दूसरे बच्चे, केंटकी के होडगेनविले के पास सिंकिंग स्प्रिंग फ़ार्म पर एक लॉग केबिन में हुआ था। वह सैम्युअल लिंकन के वंशज थे, जो 1638 में हिंगम, नोरफ़ोक से अपने नाम हिंगम, मैसाचुसेट्स में प्रवास कर गए थे। यह परिवार तब न्यू जर्सी, पेंसिल्वेनिया और वर्जीनिया से होकर पश्चिम की ओर पलायन कर गया था।  लिंकन के पैतृक दादा-दादी, उनके नाम कैप्टन अब्राहम लिंकन और पत्नी बाथशीबा (नी हेरिंग), परिवार को वर्जीनिया से जेफरसन काउंटी, केंटकी ले गए। 1786 में एक भारतीय छापे में कप्तान को मार दिया गया था। उनके बच्चे, जिनमें आठ वर्षीय थॉमस, अब्राहम के पिता भी शामिल हैं, ने हमले को देखा।  थॉमस ने 1800 के दशक की शुरुआत में हार्डिन काउंटी, केंटकी में बसे परिवार से पहले केंटकी और टेनेसी में विषम नौकरियों में काम किया।

लिंकन की मां नैन्सी की विरासत अस्पष्ट है, लेकिन यह व्यापक रूप से माना जाता है कि वह लुसी हैंक्स की बेटी थी। थॉमस और नैन्सी ने 12 जून 1806 को वाशिंगटन काउंटी में शादी की और एलिजाबेथटाउन, केंटकी चले गए। उनके तीन बच्चे थे: सारा, अब्राहम और थॉमस, जिनकी एक शिशु की मृत्यु हो गई। थॉमस लिंकन ने केंटकी में सभी संपत्ति खोने से पहले 200 एकड़ (81 हेक्टेयर) जमीन खो दी थी, लेकिन संपत्ति के खिताब को लेकर विवादित थे। 1816 में, परिवार इंडियाना चला गया जहाँ भूमि सर्वेक्षण और शीर्षक अधिक विश्वसनीय थे।  इंडियाना एक "मुक्त" (गैर-गुलाम) क्षेत्र था, और वे तूफान टाउनशिप, पेरी काउंटी, इंडियाना में एक "अखंड जंगल" में बस गए। 1860 में, लिंकन ने कहा कि परिवार की चाल। इंडियाना "आंशिक रूप से दासता के कारण" था, लेकिन मुख्य रूप से भूमि शीर्षक कठिनाइयों के कारण था।

केंटुकी और इंडियाना में थॉमस ने एक किसान, कैबिनेट मंत्री और बढ़ई के रूप में काम किया। विभिन्न समयों में, उनके पास खेत, पशुधन और शहर बहुत थे, करों का भुगतान किया, चोटों पर बैठे, सम्पदा का मूल्यांकन किया, और काउंटी गश्त पर सेवा की। थॉमस और नैन्सी एक अलग बैपटिस्ट चर्च के सदस्य थे, जो शराब, नृत्य और दासता को मना करते थे।

प्रिंस चार्ल्स और पत्नी को लगाया गया पहला टीका

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए केन्या बना रहा नई परियोजना

इथियोपिया को कोरोना के मुकाबले 20 मिलियन आबादी का टीकाकरण करने के लिए देना होगा इतने मिलियन डॉलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -