8 साल के लंबे राजनयिक कैरियर में मोहम्मद हामिद अंसारी ने बनाई थी एक अलग पहचान

मोहम्मद हामिद अंसारी का जन्म 1 अप्रैल 1937 को कलकत्ता, बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत (पश्चिम बंगाल, भारत के वर्तमान कोलकाता) में मोहम्मद अब्दुल अजीज अंसारी और आसिया बेगम के घर हुआ था। हालांकि उनका पैतृक घर उत्तर प्रदेश राज्य के गाजीपुर शहर में है, उन्होंने कोलकाता में अपने प्रारंभिक वर्ष बिताए। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और स्वतंत्रता सेनानी मुख्तार अहमद अंसारी के एक भतीजे हैं। वह उत्तर प्रदेश के स्थानीय राजनीतिक कार्यकर्ताओं अफ़ज़ल अंसारी सिबकतुल्लाह अंसारी और जेल में बंद अपराधी राजनेता मुख्तार अंसारी से भी संबंधित है। अंसारी ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला से की। कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज, कलकत्ता से स्नातक करने के बाद, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ आर्ट्स और डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री हासिल की। उन्होंने सलमा अंसारी से शादी की, उनके दो बेटे और एक बेटी है।

मोहम्मद हामिद अंसारी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और सेवानिवृत्त विदेश सेवा अधिकारी हैं जो 2007 से 2017 तक राज्यसभा के 12 वें अध्यक्ष और भारत के 12वें उपाध्यक्ष थे। मोहम्मद हामिद अंसारी 1961 में IFS में शामिल हुए। 38 साल के लंबे राजनयिक कैरियर में, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, ईरान और सऊदी अरब में भारतीय राजदूत के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1993 और 1995 के बीच संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में भी काम किया। उन्हें 2000 से 2002 तक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया। वह 2006 से 2007 तक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रहे।

उन्हें 10 अगस्त 2007 को भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया और 11 अगस्त 2007 को उन्होंने पदभार ग्रहण किया। 7 अगस्त 2012 को उनकी दोबारा नियुक्ति की गई और उन्हें भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह 11 अगस्त 2012 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था। अगस्त 2017 में उनका दूसरा कार्यकाल समाप्त हो गया क्योंकि उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं दिया गया था, उन्होंने 2017 के उप-राष्ट्रपति चुनाव में तीसरे कार्यकाल के लिए नहीं चलने का फैसला किया।  

ICC टी-20 रैंकिंग में विराट-राहुल को नुकसान, टॉप पर इंग्लैंड के डेविड मलान

गौहर खान के एक्स बॉयफ्रेंड कुशाल टंडन ने अंकिता लोखंडे को डेडिकेट किया गाना, लिखा- यह तुम्हारे लिए...

नंदीग्राम से हार रहीं हैं ममता बनर्जी ! वायरल सर्वे पर प्रशांत किशोर की कंपनी ने दिया जवाब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -