साइलेंट मूवी की शान कहे जाते है आज भी चार्ली चैप्लिन

हॉलीवुड और साइलेंट मूवी के जाने माने एक्टर चार्ली चैप्लिन को आज के समय में कौन नहीं जानता है. वह हमेशा ही अपनी फिल्मों के चलते चर्चाओं में बने रहते है. चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को ईस्ट स्ट्रीट, वॉलवर्थ, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था. उसके माता पिता दोनों संगीत हॉल परंपरा में मनोरंजक थे; उनके पिता एक गायक और अभिनेता थे और उनकी माँ, एक गायक और अभिनेत्री थी. चार्ली की आयु तीन होने से पहले वे अलग हो गए थे. उन्होंने अपने माता पिता से गाना सीखा था. 1892 की गणना के हिसाब से उनकी माँ, अभिनेत्री हैन्ना हिल, चार्ली और उनके सौतेले बड़े भाई सिडनी के साथ बारलो स्ट्रीट, वॉलवर्थ में रहती थी. बचपन में, चार्ली अपनी माँ के साथ लैम्बेथ के केंन्निगटन रोड में और उसके आस पास विभिन्न पतों में रहे हैं, जिनमें 3 पोनल टेर्रस, चेस्टर स्ट्रीट और 39 मेथ्ले स्ट्रीट शामिल हैं. उनकी नानी अर्ध बंजारन थी, इस तथ्य से वह बेहद गर्वित थे,  लेकिन उनका वर्णन "परिवार की अलमारी का कंकाल" के रूप में भी किया था.[2] चैप्लिन के पिता, चार्ल्स चैप्लिन सीनियर, एक शराबी थे और अपने बेटे के साथ उनका कम संपर्क रहा, हालांकि चैप्लिन और उनका सौतेला भाई कुछ समय के लिए अपने पिता और उनकी उपपत्नी लुईस के साथ 287 केंन्निगटन रोड में रहे हैं, जहां एक पट्टिका अब इस तथ्य की स्मृति है. उनका सौतेला भाई वहाँ रहता था जब उनकी मानसिक रूप से बीमार माँ कॉउल्सडॉन में केन हिल अस्पताल में रहती थी. चैप्लिन के पिता की उपपत्नी ने उसे आर्कबिशप मंदिर लड़कों के स्कूल में भेजा था. शराब पीने की वजह से 1901 में उनके पिता की मृत्यु हो गई, जब चार्ली बारह वर्ष के थे. 1901 की गणना के अनुसार, चार्ल्स आठ लंकाशायर लड़कों के साथ, जॉन विलियम जैक्सन (संस्थापकों में से एक का 17 साल का बेटा) द्वारा संचालित 94 फर्ङेल रोड, लैम्बेथ में रहते थे.

एक कंठनली की बुरी हालत ने चैप्लिन की माँ के गायन कैरियर का अंत कर दिया. हैन्ना का पहला संकट 1894 में आया जब वह अल्डरशॉट में एक थियेटर, द कैंटीन, में प्रदर्शन कर रही थीं. उस थियेटर में मुख्यतः विद्रोही और सैनिक अक्सर आते थे. दर्शकों द्वारा फैंके गई वस्तुओं से हैन्ना बुरी तरह घायल हो गईं और शोरगुल मचाकर उन्हें मंच के बहार भेज दिया गया था. मंच के पीछे, वह रोई और अपने प्रबंधक के साथ बहस किया था. इस बीच, पांच वर्षीय चैप्लिन अकेले मंच पर गए और उस समय की एक प्रसिद्ध धुन, "जैक जोन्स", गायी.

चैप्लिन की माँ को (जो मंच में लिली हार्ले के नाम से जानी जाती थी) दुबारा केन हिल अस्पताल में भर्ती कराने के बाद, उनके बेटे को दक्षिण लंदन में लैम्बेथ की कार्यशाला में छोडा गया था, फिर कई हफ्तों के बाद हैनवेल में अकिंचन के लिए सेंट्रल लंदन जिला स्कूल में चले गए. युवा चैप्लिन भाइयों ने जीवित रहने के लिए एक करीबी रिश्ता बनाया. बहुत छोटी उम्र में वे संगीत हॉल की ओर आकर्षित हुए और दोनों में ही काफी प्राकृतिक मंच प्रतिभा साबित हुई. चैप्लिन के प्रारंभिक वर्षों की हताश गरीबी ने उनके चरित्र पर काफी प्रभाव डाला. बाद के वर्षों में उनकी फिल्मों का विषय लैम्बेथ में उनके बचपन के अभाव दृश्यों को पुनः दर्शाता है. 1928 में हॉलीवुड में चैप्लिन की माँ की मृत्यु हो गई, उनके पुत्रों द्वारा अमेरिका में उन्हें लाने के सात साल बाद| चार्ली और सिडनी की माँ द्वारा उनका एक सौतेला भाई था जो उन्हें कुछ सालों बाद पता चला.उस लड़के को, व्हीलर ड्राईडेन, को विदेश में उसके पिता ने बड़ा किया लेकिन बाद में वह अपने बाकी परिवार के साथ जुड़ गया और चैप्लिन के साथ काम करने के लिए हॉलीवुड स्टूडियो चला गया था.

कोरोना वायरस पर पिटबुल ने रिलीज किया नया गाना

पृथ्वी दिवस पर विशेष पर्यावरण कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे ये एक्टर

एलेन डीजेनर्स और उनकी पत्नी पोर्टिया अग्निशामकों को कर रहे हैं मदद

Most Popular

- Sponsored Advert -