कुलभूषण खरबंदा जी को उनके 72 वें जन्मदिन की बधाई
कुलभूषण खरबंदा जी को उनके 72 वें जन्मदिन की बधाई
Share:

कुलभूषण खरबंदा एक भारतीय अभिनेता है, जो हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम करते हैं. कुलभूषण खरबंदा का जन्म 21 नवंबर 1944 में हसन अब्दाल में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में आता है. विभाजन के समय परिवार भारत आ गया था. उनकी शुरूआती पढ़ाई जोधपुर और देहरादून से हुई है और आगे की पढाई उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से पूरी की है. कुलभूषण खरबंदा का विवाह माहेश्वरी देवी खरबंदा से हुआ है जिनसे उन्हें एक बेटी भी है (कीर्ति खरबंदा).

खरबंदा ने अपने करियर की शुरुआत 1964 में बतौर थिएटर आर्टिस्ट शुरू किया था. हिंदी सिनेमा में आने से पहले इन्होने कई सालों तक थिएटर किया. साल 1974 में खरबंदा को बॉलीवुड में पहला ब्रेक श्याम बेनेगल ने अपनी फिल्म निशांत में दिया जहाँ खरबंदा ने अपने चरित्र को बखूबी निभाया जिसे दर्शकों और आलोचकों द्वारा बेहद पसंद भी किया गया. खरबंदा ने अपने अब तक के फ़िल्मी करियर में कई फिल्मों में बड़े-बड़े एकटर्स के साथ काम किया है. उन्होंने सिर्फ सकारात्मक ही नहीं बल्कि नकारात्मक किरदार भी पर्दे पर बेहद सलीके से निभाए हैं. शान (1980) फिल्म में अपने नेगेटिव रोल (शाकाल) से वह काफी प्रसिद्द हुए जो की जेम्स बॉन्ड की फिल्मों के करैक्टर ब्लोफेल्ड से प्रेरित है. दिल्ली स्थित थिएटर ग्रुप 'यात्रीक" के साथ जुड़कर, वह 1974 में साईं परांजपी के 'जडु का शंख' के साथ फिल्मों में चले गए. उन्होंने मुख्य धारावाहिक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री  में काम करने से पहले कई समानांतर सिनेमा फिल्मों में काम किया. बाद में उन्होंने महेश भट्ट की क्लासिक फिल्म 'अर्थ' (1982), 'एक चादर मेली सी' (1986) में अभिनय किया.

कुलभूषण खरबंदा की कुछ प्रसिद्द फिल्में हैं :
शान, जूनूनन सोलवां सावन, रिफ्यूजी, बजी, मोहरा, शक्तिमान, काल,माचिस, लगान,लोफर, राम तेरी गंगा मैली, खुशियां, बॉर्डर, यस बॉस, लगे रहो मुन्ना भाई, ईएमआई, गर्व, पिंजर, हेराफेरी, दामिनी, बेखुदी, हिना, त्रिकाल, यतीम ,वीरना, जेड प्लस, हैदर, खट्टा-मीठा, कुर्बान.

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

जय राजपूताना संघ ने जलाया भंसाली का पुतला...

'सीक्रेट सुपरस्टार' के रिलीज़ होने के बाद आमिर को है इस बात का इंतजार

छोटे नवाब तैमूर का दिवाली पर ये "Special look"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -