हनुमान जन्मोत्सव के दिन जरूर करें ये उपाय, घर में नहीं आएगी रूपये-पैसों की दिक्कत
हनुमान जन्मोत्सव के दिन जरूर करें ये उपाय, घर में नहीं आएगी रूपये-पैसों की दिक्कत
Share:

हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाता है। इस बार हनुमान जन्मोत्सव 27 अप्रैल 2021 को है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से श्रद्धालुओं की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का प्रतीक माना जाता है। इस दिन जो भी उनकी सच्चे मन से आराधना करेगा। हनुमान जी उसकी सभी समस्याओं को दूर करेंगे। ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जन्मोत्सव पर कुछ विशेष उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से घर में पैसों की समस्या नहीं होती है। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। 

हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमानजी को उनकी प्रिय चीजें वस्तु चढ़ाएं। इसके साथ ही उनक सामने घी या तेल का दीपक प्रजवलित कर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमानजी खुश होते हैं तथा आपकी सभी समस्याओं को दूर करते हैं। पैसों की कमी को दूर करने के लिए बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें तथा साफ पानी से धो लें। तत्पश्चात, उसे गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इस पत्ते को हनुमान जी की मूर्ति के आगे रखें। फिर इस पर श्री राम लिखें। प्रथा है कि ऐसा करने से आपको पैसों की कमी नहीं होती है तथा आपका बैग पैसों से भरा रहता है।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन भगवान हनुमान को खुश करने के लिए एक गुलाब की माला चढ़ाएं। इससे उनकी कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी। इस दिन प्रातः उठकर स्नान करें तथा हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने दीपक जलाएं। वहां बैठकर रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके पश्चात् भगवान हनुमान को गुड़ तथा चने का भोग लगाएं। हनुमान जी प्रभु श्री राम के बहुत बड़े भक्त है। इस दिन यदि आप रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो प्रभु श्री राम आपके दुखों का दूर करते हैं। साथ ही हनुमान जी भी खुश होते हैं।

कैसे मिली थी भगवान महावीर को तीर्थंकर की उपाधि? जानिए इतिहास

सृष्टि के रचयिता होने के बाद भी आखिर क्यों नहीं होती ब्रह्मदेव की पूजा? जानिए रहस्य

शनि प्रदोष के दिन जरूर करें महादेव की उपासना, अपनाएं ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -