दरगाह की खुदाई के दौरान निकली हनुमान जी और शनिदेव की मूर्ति, स्थानीय लोग बोले- यहाँ प्राचीन मंदिर था, लेकिन...
दरगाह की खुदाई के दौरान निकली हनुमान जी और शनिदेव की मूर्ति, स्थानीय लोग बोले- यहाँ प्राचीन मंदिर था, लेकिन...
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के एटा जिले की जिस दरगाह का स्थानीय लोगों ने प्राचीन मंदिर होने का दावा किया है, वहाँ खुदाई के दौरान देवताओं की मूर्तियां मिलने की खबर सामने आ रही है। यह मूर्तियां जलेसर थानाक्षेत्र में आने वाली दरगाह के भीतर, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस चौकी के निर्माण की नींव खोदने के दौरान बरामद हुईं हैं। हिन्दू संगठनों ने इन प्रतिमाओं की शोभा यात्रा निकालने की घोषणा की है। वहीं पुरातत्व विभाग मूर्तियों की प्राचीनता का पता लगाएगा। यह खुदाई शुक्रवार (15 अप्रैल 2022) को की गई थी।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रस्तावित पुलिस चौकी की नींव बड़े मियाँ की मज़ार से करीब 10 मीटर दूर खोदी जा रही थी। इस दौरान जमीन से हनुमान और शनिदेव की मूर्तियां निकलीं। इसकी जानकारी मिलते ही स्थानीय भाजपा MLA संजीव दिवाकर भी मौके पर पहुँच गए। उनकी उपस्थिति में हनुमान की मूर्ति को पानी से और शनिदेव की प्रतिमा को तेल से धोया गया। इस घटना को स्थानीय भाजपा MLA संजीव दिवाकर ने भी अपने फेसबुक पेज पर साझा किया है। उन्होंने लिखा है कि, 'आज 15 अप्रैल 2022 को जलेसर शनिदेव मंदिर पर पुलिस चौकी के निर्माण हेतु हो रही खुदाई के दौरान निकली शनिदेव और वीर हनुमान जी की मूर्ति। अन्य मर्तियाँ होने की भी आशंका। शनिदेव पर लगी श्रद्धालुओं की भीड़।' संजीव दिवाकर द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में कई लोग मौके पर मौजूद नज़र आ रहे हैं।

 

बता दें कि भाजपा MLA के साथ स्थानीय लोगों का भी दावा है कि जहाँ बड़े मियाँ की मज़ार स्थित है, वहाँ पहले प्राचीन मंदिर था। बाद में दरगाह ने धीरे-धीरे अतिक्रमण कर के मंदिर के अस्तित्व को समाप्त कर दिया। इसी दौरान 13 अप्रैल को इसी दरगाह पर भगवा ध्वज लहराते हुए एक तस्वीर भी वायरल हुई थी। इस पर अलीगंज के SDM अलंकार अग्निहोत्री ने इसे शनिदेव की पूजा के लिए आने वाले हिंदू भक्तों द्वारा चढ़ाया गया नेजा (ध्वज) बताया था, जो लाल रंग का होता है। इस दरगाह के चढ़ावे में करोड़ों रूपए के घोटाले का भी खुलासा हुआ है जिस पर पुलिस केस दर्ज कर छानबीन कर रही है।

अमेरिका की धरती से राजनाथ सिंह ने भरी हुंकार, बोले- 'अगर भारत को छेड़ा तो किसी को छोड़ेंगे नहीं'

खम्बात में हिंसा करने वालों की सम्पत्तियों पर चला बुलडोज़र, पुलिस ने हमले को बयाया सुनियोजित साजिश

क्या दिल्ली में फिर बंद होंगे स्कूल ? जानिए बढ़ते कोरोना संक्रमण पर क्या बोले मनीष सिसोदिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -