श्री राम के कारण हनुमान जी को अतिप्रिय है सिन्दूर
श्री राम के कारण हनुमान जी को अतिप्रिय है सिन्दूर
Share:

आप सभी जानते ही होंगे आज यानी 8 अप्रैल को हनुमान जयंती का पर्व है और यह एक हिन्दू पर्व है. कहा जाता है यह चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है और इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ माना जाता है. आप सभी को बता दें कि हनुमान जयंती को लोग हनुमान मंदिर में दर्शन हेतु जाते है और इसी के साथ कुछ लोग व्रत भी धारण कर बड़ी उत्सुकता और जोश के साथ समर्पित होकर इनकी पूजा करते है. वहीँ इस बार ऐसा नहीं होने वाला है क्योंकि इस बार कोरोना वायरस फैला हुआ है इस कारण लोग अपने घरों के बाहर नहीं निकल पाएंगे. ऐसे में घर पर रहकर ही करना होगा हनुमान जी का पूजन. वैसे हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ता है और आज हम उसके पीछे का रहस्य बताने जा रहे हैं.

आप सभी जानते ही होंगे हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इन्हे जनेऊ भी पहनाई जाती है. इसी के साथ हनुमानजी की मूर्तियों पर सिंदूर और चांदी का वर्क चढाने की परम्परा है. जी दरअसल ऐसा कहा जाता है राम की लम्बी उम्र के लिए एक बार हनुमान जी अपने पूरे शरीर पर सिंदूर चढ़ा लिया था और इसी कारण उन्हें और उनके भक्तो को सिंदूर चढ़ाना अति प्रिय लगता है जिसे चोला कहते है.

शाम के समय दक्षिण मुखी हनुमान मूर्ति के सामने शुद्ध होकर मन्त्र जाप करने को अत्यंत महत्त्व दिया जाता है. जी हाँ, इसी के साथ हनुमान जयंती पर रामचरितमानस के सुन्दरकाण्ड पाठ को पढना भी हनुमानजी को प्रसन्न करता है. कहते हैं भगवान हनुमान  के कई नाम हैं जिनसे उन्हें पुकारा जाता है जैसे इन्द्र के वज्र से हनुमानजी की ठुड्डी (संस्कृत में हनु) टूट गई थी इसलिये उनको हनुमान का नाम दिया गया. वैसे इसके अलावा उन्हें बजरंग बली, मारुति, अंजनि सुत, पवनपुत्र, संकटमोचन, केसरीनन्दन, महावीर, कपीश, शंकर सुवन आदि नामों से भी भक्तजन पुकारते हैं.

आज जरूर करें हनुमान जी की आरती

हनुमान जयंती के दिन चाहते हैं सुख शान्ति तो जरूर करें यह उपाय

इन 3 राशिवालों के लिए बड़ी शुभ है हनुमान जयंती, करें इन मन्त्रों का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -