अलग-अलग समय पर हनुमान जी के 12 नाम जपने से मिलते हैं अलग-अलग लाभ
अलग-अलग समय पर हनुमान जी के 12 नाम जपने से मिलते हैं अलग-अलग लाभ
Share:

हर साल हनुमान जयंती का पर्व बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते इस पर्व को उत्साह के साथ घरों में मनाया जाने वाला है. ऐसे में हनुमान जी को खुश करने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं और साथ ही कई मन्त्रों का जाप भी कर सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हनुमान जी के 12 नाम जिसका जाप कर आप लाभ पा सकते हैं. आइए बताते हैं 12 नाम.

हनुमान जी के 12 नाम - ॐ हनुमान,ॐ अंजनी सुत,ॐ वायु पुत्र,ॐ महाबल,ॐ रामेष्ठ,ॐ फाल्गुण सखा,ॐ पिंगाक्ष,ॐ अमित विक्रम,ॐ उदधिक्रमण,ॐ सीता शोक विनाशन,ॐ लक्ष्मण प्राण दाता,ॐ दशग्रीव दर्पहा.

कहा जाता है हनुमान जयंती के दिन प्रात: काल सोकर उठते ही जिस अवस्था में भी हो बारह नामों को 11 बार लेनेवाला व्यक्ति दीर्घायु होता है. जी हाँ, इसी के साथ नित्य नियम के समय नाम लेने से इष्ट की प्राप्ति होती है. कहते हैं केवल हनुमान जयंती के दिन ही नहीं बल्कि हर रोज इन नामों का जाप करने से भक्त को आयु लंबी प्राप्त होती है. इसी के साथ जो व्यक्ति दोपहर में नाम लेता है वह धनवान होता है. इसी के साथ दोपहर संध्या के समय नाम लेनेवाला व्यक्ति पारिवारिक सुखों से तृप्त होता है. कहते हैं रात्रि को सोते समय नाम लेनेवाले व्यक्ति की शत्रु से जीत होती है. इसी के साथ उपरोक्त समय के अतिरिक्त इन बारह नामों का निरंतर जप करने वाले व्यक्ति की श्री हनुमानजी महाराज दसों दिशाओं एवं आकाश पाताल से रक्षा करते हैं. हनुमान जी के भक्तों को इन नामों का स्मरण करते रहना चाहिए ताकि उनपर कभी कोई संकट ना आन पड़े.

हनुमान जयंती: इस बार बन रहा है शुभ संयोग, गलती से भी ना करें यह काम

इस शुभ मुहूर्त में करें हनुमान जयंती पर पूजन, मिटेगा कोरोना का संकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -