हनुमान जयंती पर यहाँ जानिए अभिजित मुहूर्त में कैसे कर सकते हैं विशेष पूजा

Apr 17 2019 04:40 PM
हनुमान जयंती पर यहाँ जानिए अभिजित मुहूर्त में कैसे कर सकते हैं विशेष पूजा

आप सभी जानते ही हैं कि इस बार हनुमान जयंती 19 अप्रैल को मनाई जाने वाली है. ऐसे में इस दिन हनुमान भगवान का पूजन होता है जो अपने भक्तों से बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, वे थोड़ी सी ही पूजा में अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर कर देते हैं. कहते हैं बजरंगबली का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था लेकिन कुछ लोगो का यह भी मानना हैं कि इनका अवतरण छोटी दीपावली को हुआ था. इसी के साथ हनुमान जी के जन्म पर उनके भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना करते हैं और हनुमान जयंती के दिन कोई भी मनुष्य हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा उपासना करता हैं तो उसके जीवन में आने वाली हर बांधा और संकटों से उसे मुक्ति मिल जाती हैं.

जी हाँ, कहा जाता है हनुमान जयंती के दिन विशेष तरह के प्रयोगो से ग्रहों को भी शांत किया जा सकता हैं, वही भक्त अपनी हर परेशानी व समस्या जैसे शादी विवाह, शिक्षा, कर्ज और मुकदमों से भी मुक्ति प्राप्त कर सकता हैं. कहते हैं हनुमान जयंती का दिन बहुत ही विशेष माना जाता हैं. जानिए किस तरह से कि जायें हनुमान पूजा - कहा जाता है हनुमान जी की पूजा हमेशा ही अभिजित मु​हूर्त में करना शुभ माना जाता हैं.

इसी के साथ उत्तर पूर्व की दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें और अब हनुमान जी के साथ प्रभु श्री राम की मूर्ति अवश्य ही रखें. इसके बाद हनुमान जी को लाल और श्री राम जी को पीले रंग के पुष्प अवश्य ही अर्पित करें और लड्डुओं के साथ साथ तुलसी दल भी अर्पित करें. कहते हैं यह शुभ माना जाता हैं. अब पहले श्री राम के मंत्र का जाप 'राम रामाय नमः' करें फिर बजरंगबली के मंत्र 'ॐ हं हनुमते नमः' का जाप करें, इससे आपके सभी बिगड़ते काम भी बन जाएंगे.

प्रदोष व्रत पर जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

जानिए आज का शुभ मुहूर्त और पंचांग

महावीर जयंती पर महावीर चालीसा के पाठ से करें मन शांत