इस शुभ मुहूर्त में करें हनुमान जयंती पर पूजन, मिटेगा कोरोना का संकट

Apr 06 2020 05:40 PM
इस शुभ मुहूर्त में करें हनुमान जयंती पर पूजन, मिटेगा कोरोना का संकट

हर साल मनाई जाने वाली हनुमान जयंती इस साल भी आने वाली है. आप सभी को बता दें कि इस साल हनुमान जयंती 8 अप्रैल को है. कहा जाता है चैत्र पूर्णिमा के दिन राम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था और इस साल हनुमान जयंती 08 अप्रैल 2020 दिन बुधवार को है. आप सभी को बता दें कि पवनपुत्र के नाम से प्रसिद्ध हनुमान जी की माता अंजनी और पिता वानरराज केसरी थे और हनुमान जी को बजरंगबली, केसरीनंदन और आंजनाय के नाम से भी पुकारा जाता है. जी दरअसल असल में हनुमान जी भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार हैं, जिन्होंने त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम की भक्ति और सेवा के लिए जन्म लिया था. वहीं संकटों का नाश करने वाले हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है. इस साल भी लोग उनका पूजन कोरोना जैसे संकट को हरने के लिए करने के लिए तत्पर हैं और इस साल हनुमान जयंती पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी पूजा का शुभ मुहूर्त.

हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त - हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाते हैं और ऐसे में चैत्र पूर्णिमा ति​थि का प्रारंभ 07 अप्रैल 2020 दिन मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 01 मिनट से प्रारंभ हो रहा है. आप सभी को बता दें कि पूर्णिमा तिथि का समापन 08 अप्रैल 2020 दिन बुधवार को सुबह 08 बजकर 04 मिनट पर होगा. इस कारण से हुनमान जयंती बुधवार को मनाई जाएगी.

आप सभी को बता दें कि पूर्णिमा का सूर्योदय व्यापनी मुहूर्त 08 अप्रैल को ही प्राप्त हो रहा है, इस कारण 08 अप्रैल को सुबह 08 बजे से पूर्व हनुमान जयंती की पूजा कर ली जाए तो शुभ होगा. इसी के साथ सुबह 08:04 बजे के बाद से वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा प्रारंभ हो जाने वाली है. वहीं 08 अप्रैल को सुबह 06:03 बजे से 06:07 बजे के बीच सर्वार्थ सिद्धि योग भी है और इस समय में हनुमान जी की पूजा करना श्रेष्ठ हो सकता है.

आखिर क्यों भगवान हनुमान का किरदार नहीं निभाना चाहते थे दारा सिंह