हनुमान जयंती पर जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
हनुमान जयंती पर जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Share:

आज हनुमान जयंती है. जी हाँ, अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आज की पूजन विधि और शुभ मुहूर्त और उपाय.  

शुभ संयोग :  कहा जा रहा है इस साल हनुमान जयंती पर दो खास ज्योतिष नक्षत्र बन रहे हैं जिनमे पहला है चित्रा और दूसरा है गजकेसरी योग. ऐसे में पंचांग के अनुसार 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर चित्रा नक्षत्र प्रारंभ हो जाएगा और यह नक्षत्र अगले दिन दिन यानी 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक मान्य रहेगा, वहीँ दूसरा नक्षत्र गजकेसरी सूर्योदय से ही प्रारंभ हो जाएगा और इन दोनों नक्षत्रों के बीच ही केसरी नंदन भगवान हनुमान का जन्म होगा. 

हनुमान पूजा कैसे करें- आज शाम को लाल वस्त्र बिछाकर हनुमान जी की मूर्ति या फोटो को दक्षिण मुंह करके स्थापित करें।खुद लाल आसान पर लाल वस्त्र पहनकर बैठ जाएं. अब घी का दीपक और चंदन की अगरबत्ती या धूप जलाएं और चमेली तेल में घोलकर नारंगी सिंदूर और चांदी का वर्क चढ़ाएं. इसके बाद आप लाल फूल से पुष्पांजलि दें और उन्हें लड्डू या बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं. अब इसके बाद आप चाहे तो केले का भोग भी लगा सकते हैं. ध्यान रहे दीपक से 9 बार घुमाकर आरती करें और इस मन्त्र का जाप करें. (मंत्र-  ॐ मंगलमूर्ति हनुमते नमः का जाप करें.)

विशेष उपाय - आज हनुमान जी पर जल चढ़ाने के बाद पंचामृत चढ़ाएं. आप चाहे तो आज हनुमान जी को लाल पुष्प ही चढ़ाएं. आज के दिन हनुमान जी को गुड़, गेहूं के आटा की रोटी और चूरमा का भोग लगाएं और (मंत्र : श्री राम भक्ताय हनुमते नमः का जाप करें.) आज हनुमान जी को इमरती का भोग लगाएं और हनुमान जी को रसीला पान चढ़ाएं. आज आप हनुमान जी को 11 पीपल के पत्तों पर नारंगी और सिंदूर से राम-राम लिखकर चढ़ा दें इससे आपके मन की सभी मुरादें पूरी होंगी. आज आप एक सूखे गोले को छेद करके उसमें शक्कर भरकर हनुमान जी को चढ़ाएं और हनुमान जी को 11 लडडू चढ़ाएं इससे भी लाभ होगा.


शुभ मुहूर्त - शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

पूर्णिमा तिथि आरंभ – 18 अप्रैल 2019 को शाम 07:26 बजे से

पूर्णिमा तिथि समाप्त – 19 अप्रैल 2019 को शाम 04:41 बजे तक

आज हनुमान जयंती पर बन रहा है ख़ास योग

2 दिन में मालामाल बनने के लिए हनुमान जयंती पर जरूर करें यह टोटका

बजरंगबली के जन्मदिन पर इन शायरियों से दें अपने रिश्तेदारों को बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -