हनुमान चालीसा पढ़ते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां वरना...
हनुमान चालीसा पढ़ते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां वरना...
Share:

आप सभी को बता दें कि धर्म ग्रंथों के अनुसार, हनुमानजी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय हनुमान चालीसा का पाठ करना है. ऐसे में में जो व्यक्ति रोज हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसकी इच्छा शक्ति भी बहुत मजबूत हो जाती है. वहीं हनुमान चालीसा का पाठ करने की विधि बहुत आसान है, लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां कर देते हैं इस कारन उन्हें कोई लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे में जानिए हनुमान चालीसा का पाठ करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. आप सभी को बता दें कि कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर और भीगे शरीर से ही हनुमान चालीसा का पाठ करने बैठ जाते हैं लेकिन यह गलत तरीका है. कहा जाता है सुबह स्नान आदि करने के बाद लाल धोती पहनकर हनुमानजी के चित्र या मूर्ति के सामने बैठकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए तभी लाभ मिल पाता है.

2. आप सभी को बता दें कि कई बार लोग अस्वच्छ अवस्था (गंदे कपड़ों और रजस्वला स्त्री के स्पर्श के बाद) में ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं यह गलत है क्योंकि इससे हनुमान चालीसा का लाभ नहीं मिल पाता है.

3. आप सभी को यह भी बता दें कि हनुमान चालीसा का पाठ करते समय बैठने के लिए ऊनी या कुशा के आसन का उपयोग करना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता.

4. ध्यान रहे कि हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान सिर्फ ईश्वर भक्ति में ही लगा होना चाहिए अगर आपका ध्यान इधर-ऊधर की बातें सोचने में लगता है तो लाभ नहीं मिलेगा.

5. ध्यान रखे कि जिस स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ करें, वो जगह ही साफ-स्वच्छ होनी चाहिए वरना पूजा का पूरा फल नही मिलता है.

इस महीने राजा बन सकते है 4 राशि के लोग, आने वाला है खूब धन

ऐसी लड़की से कभी ना करें शादी, कर देगी आपको बर्बाद

सोते समय अपने सिरहाने गलती से भी ना रखे यह चींज़े, बना देंगी गरीब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -