हनुमान चालीसा के इन दोहों के जाप से होते हैं बड़े फायदे

Jun 20 2020 05:20 PM
हनुमान चालीसा के इन दोहों के जाप से होते हैं बड़े फायदे

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है. इसी के साथ इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम राम के अनन्य भक्त बजरंगबली की पूजा-उपासना की जाती है। कहते है कि कलयुग में जहां राम नाम की धुन होती है वहां, बजरंगबली किसी न किसी रूप में जरूर आ जाते हैं. इसी के साथ ही बजरंगबली अपने भक्तों की सभी कठिनाइयों को दूर करते हैं। आप सभी को बता दें कि धार्मिक मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करे तो व्यक्ति के सभी दुःख और क्लेश दूर हो जाते हैं। केवल इतना ही नहीं बलि इसी के साथ ही हनुमान चालीसा में कई ऐसे दोहे हैं, जिनके जाप करने से अनेकों फायदे मिलते हैं। आज हम आपको उन्ही दोहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहुं कलेश विकार !!

कहा जाता है अगर व्यक्ति रोजाना इस दोहे का जाप करें तो व्यक्ति के समस्त दुःख और क्लेश दूर हो जाते हैं। इसी के साथ बजरंगबली अपने भक्त को बल, बुद्धि, विद्या देते हैं।

भूत पिसाच निकट नहीं आवे,

महावीर जब नाम सुनावे!!

कहते हैं अगर आप रोजाना इस दोहे का एक माला जाप करते हैं तो आप बुरी शक्तियों से दूर रहेंगे। इसी के साथ आपके जीवन में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

नासे रोग हरे सब पीड़ा,

जपत निरंतर हनुमत बीड़ा!!

इस दोहे की एक स्फटिक माला जाप करने से व्यक्ति को बड़ी से बड़ी बीमारी से मुक्ति मिलती है। इसी के साथ ही अगर आप इस दोहे का जाप हर मंगलवार को करते हैं तो आप सेहत से संबंधित सभी परेशानियों से दूर रहेंगे।

अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता,

अस बर दीन जानकी माता !!

कहते हैं जो भक्त रोजाना सुबह के समय इस दोहे का जाप एक माला करता है, उसे बजरंगबली अष्ट सिद्धि और नव निधि का वरदान प्रदान करते हैं।

विद्यावान गुनी अति चातुर,

राम काज करिबे को आतुर!!

कहते हैं इस दोहे के जाप से व्यक्ति को विद्या, बुद्धि और धन की प्राप्ति होती है.

आपको अमीर नहीं बनने देंगी यह 25 बातें, रखे ध्यान

पानी है शनि देव की कृपा तो जरूर करें यह आरती

किराए के घर में रह रहे हैं तो सुख-समृद्धि के लिए करें यह उपाय