हाथ के कंपोनेंट से बना दिया प्रायवेट पार्ट

Apr 19 2015 02:34 PM
हाथ के कंपोनेंट से बना दिया प्रायवेट पार्ट

लखनउ/उत्तरप्रदेश: प्रायवेट पार्ट को जोड़ने के किस्से तो आपने कई बार सुने होंगे लेकिन क्या किसी के हाथ के मांस और त्वचा से पूरा का पूरा प्रायवेट पार्ट विकसित कर उसे लगाने के बारे में आपने कहीं सुना है। 

यदि नही तो आप इस बात पर आश्चर्य करेंगे कि इस तरह का आॅपरेशन भारत में ही किया गया है। जी हां, लखनउ के केजीएमयू अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में चिकित्सकों ने एक व्यक्ति का 6 घंटे तक आॅपरेशन कर इस तरह की सफलता प्राप्त की। 

मिली जानकारी के अनुसार युवक अब अपना वैवाहिक जीवन खुशी के साथ जी सकेगा। उल्लेखनीय है कि उक्त युवक का प्रायवेट पार्ट इंफेक्शन के चलते सड़ गया था। जिस कारण प्रायवेट पार्ट गिर गया, उक्त व्यक्ति की जब चिकित्सकों ने जांच की तो उसे फारनियर गैंगरीन की समस्या निकली। चिकित्सकों की मानें तो यह एक प्रकार का इंफेक्शन है जो केवल लिंग में ही होता है। मगर चिकित्सकों ने उसका उपचार कर उसके शरीर में लिंग विकसित करने में सफलता प्राप्त की। यह अपने आप में एक अनोखा आॅपरेशन माना जा रहा है। 

दूसरी ओर डाॅ. प्रेम शंकर और डाॅ. ऋचा के दल ने सर्जरी के माध्यम से रोगी का नया प्रायवेट पार्ट बनाया। इस दौरान माइक्रोसर्जरी प्रसीजर के माध्यम से की गई। जिसमें सर्जरी में रोगी के बाऐं हाथ की त्वचा, मांस, आर्टरी, वीन और नर्व का उपयोग किया गया, मिली जानकारी के अनुसार सर्जरी के लिए बड़े संस्थान या फिर निजी चिकित्सालय में लाखों रूपए खर्च करना पड़ते हैं तो दूसरी ओर केजीएमयू में यह सर्जरी मुफ्त में की गई। चिकित्सकों का कहना है कि मरीज अब स्वस्थ्य है मगर उसे आॅब्जर्वेशन में रखा गया है।