कोरोना वायरस से बचने सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं, इन बातो का ध्यान रख बचाये जान
कोरोना वायरस से बचने सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं, इन बातो का ध्यान रख बचाये जान
Share:

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई तरह के सावधानिया बरतने सरकारी आदेश जारी किये इसे जा सके इसमें सबसे महत्वपूर्ण कदम में से एक है हाथो को धोना वैसे इंफेक्शन से बचने के लिए हाथ धुलना और साफ-सफाई का ध्यान रखना सबसे ज़रूरी स्टेप्स में से है। लेकिन, कई लोग हाथ धुलते कुछ ग़लतियां भी करते हैं। ये हैं वो आम ग़लतियां जो लोग हाथों की साफ-सफाई करते समय कर बैठते हैं। वायरस को फैलने से रोकने के लिए सिर्फ हाथ है इसके साथ कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है जो इस प्रकार है

जल्दबाज़ी में हाथ धुलना:हाथ धोते समय जल्दबाज़ी ना करें। इससे हाथों के कीटाणु खत्म नहीं हो पाते। एक्सपर्ट्स के अनुसार हाथों को धुलते समय साबुन से 21 सेकेंड्स तक हाथों को मलना चाहिए। उसके बाद नल के पानी से हाथों को धोएं।

दरवाज़े के हैंडल को छूना:हाथ धोने के बाद दरवाजा खोलने के लिए उसके नॉब पर हाथ ना रखें। खासकर, सार्वजनिक शौचालयों या टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते समय यह ग़लती ना करें। अगर नॉब या हैंडल को छूना पड़ता है तो हाथों में पेपर नैपकिन लगाकर उन्हें छूएं। इससे, आपके हाथ भी स्वच्छ रहेंगे और इंफेक्शन भी नहीं फैलेगा।

बिना साबुन हाथ धोनाबहुत से लोगों को लगता है कि हर बार हाथ धोते समय साबुन का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इसीलिए, वे कई बार केवल पानी से ही हाथ साफ करते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बचें। साबुनके बिना आपके हाथ अच्छी तरह साफ नहीं होते। इसीलिए, अपने हाथों की सफाई करते समय साबुन और पानी का इस्तेमाल करें। हाथों के पीछे, नाखूनों और फिंगर टिप्स की भी अच्छी तरह सफाई करें।

हाथ को सुखानाअगर, आप बार-बार हाथ धोते हैं लेकिन, उन्हें अच्छी तरह सूखने का समय नहीं देते। तो, इससे फायदा नहीं नुकसान ही होगा। जैसा कि, हाथ धुलने के लिए पानी से बार-बार हाथ गीले होते हैं। गीले हाथों से कोरोना वायरस के फैलने के लिए अनुकूल माहौल मिलता है। इसीलिए, हाथों को साबुन-पानी से साफ करने के बाद किसी तौलिए से पोंछकर अच्छी तरह सुखाएं। ऑफिस और मॉल जैसी जगहों पर हैंड ड्रायर से हाथ सुखाएं। उसके बाद ही हाथों से अपने कम्प्यूटर या मोबाइल फोन को छूएं।

इसलिए कोरोना वायरस से वायरस से लड़ने के लिए सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं होगा बातो का ध्यान रखेंगे तो हम अपनी भी रक्षा कर सकते है और दुसरो की भी सुरक्षा में सहयोग कर सकते है

मधुमेह रोगी की ये गलतियां बढ़ा सकती है ब्लड शुगर लेवल, जानिए क्या हैं रोकथाम

ब्रिटेन की हेल्थ मिनिस्टर कोरोना वायरस की चपेट में, रिपोर्ट आई पॉजिटीव

थायराइड का गर्भावस्था में गंभीर असर को कम करने ये जानकारी जरूर पढ़ ले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -