कुछ भी खाने के पहले नहीं धोये हाथ तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

खाने के पहले आपको हाथ धोना जरुरी होता है. ये हमे बचपन से सिखाया जाता है ताकि हमे कोई बीमारी ना घेर ले. बीमारी से बचने के लिए हमे ये सिखाया जाता है कि बिना हाथ धोये कुछ भी नहीं खाना चाहिए. केवल हाथ धोना ही काफी नहीं है बल्कि सही तरीके से हाथ धोना जरूरी हैं. अच्छे से हाथ ना धोने से कई तरह की समस्याएँ आने लगती हैं, जो शरीर की कई बीमारियों को बुलावा देती हैं. आज हम आपको उन्हीं बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण आपको बीमारी हो सकती है. 

* आंख और त्वचा का इंफेक्शन
लोग अक्सर दिन भर अपने बिना धुले, काटाणु भरे हाथों से अपनी आंखें, नाक और मुंह को छूते रहते हैं, और उन्हें इस बात को कोई अंदाजा भी नहीं होता. जिस कारण आंख, नाक व मुंह से होकर हाथों के कीटाणु शरीर के भीतर चले जाते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं. इसलिए हर 3 घंटे में कम से कम एक बार अपना हाथ जरूर धोएं.  

* डायरिया का खतरा
हाथों की ठीक से सफाई न रखने और गंदे हाथों से खाने-पीने से सबसे ज्यादा डायरिया का खतरा होता है. खेलने के बाद सीधा खाने की मेज पर बैठ जाना तो बच्चों के मामले में आम बात है. ऐसे में बच्चों में सही तरीके से हाथ धोने की आदत विकसित करना बहुत जरूरी है.

* निमोनिया
निमोनिया भी एक खतरनाक बीमारी है और भारत में संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों में तीसरा सबसे बड़ा कारण है. सही तरीके से हाथ न धोने के कारण पेट में जाने वाली गंदगी और कीटाणु निमोनिया का कारण बन सकते हैं. 

* फूड प्वाइजनिंग
कच्चे चिकन (मांस) को गंदे हाथों से छूने पर उसमें साल्मोनेला पॉइजनिंग हो सकती है. और फिर इस संक्रमित चिकन को खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. साथ ही अन्य खाद्य पदार्थ भी विषाक्तता से प्रभावित हो सकते हैं. संक्रमित होने पर किसी व्यक्ति को पेट दर्द, दस्त व कभी-कभी मतली और उल्टी भी हो सकते हैं.

ज्यादा केले खाने से गिर सकते हैं आपके दांत..

वर्कप्लेस पर है महिलाओं को स्ट्रेस तो ग्रीन टी से करें दूर

विभिन्न प्रकार के होते हैं चावल, सेहत पर डालते हैं ऐसा असर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -