कर्नाटक में बसा हुआ है विश्व का सबसे भव्य मंदिर, जानिए क्या है इसकी खासियत
कर्नाटक में बसा हुआ है विश्व का सबसे भव्य मंदिर, जानिए क्या है इसकी खासियत
Share:

कर्नाटक राज्य के विजयनगर शहर में  तुंगभद्रा नदी के तट पर बसे हुए हम्पी बेहद ही सुंदर शहर में से एक है. यहां ऐतिहासिक खंडहरों से घिरे कई भव्य मंदिर हैं. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में हम्पी भी मौजूद है. हम्पी शहर का फैलाव गोल चट्टानों के टीलों में फैला हुआ है. इन घाटियों और टीलों के मध्य 500 से भी ज्यादा स्मारक चिह्न हैं. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हनुमान जी का जन्म स्थान भी यहीं है. आज हम आपको हम्पी शहर के प्रमुख मंदिरों के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे है.

विजय विट्ठल मंदिर: विजय विट्ठल मंदिर 15वीं शताब्दी में इस मंदिर का निर्णाण किया गया था. इस मंदिर को ऐतिहासिक सरंचनाओं में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. यह मंदिर भगवान विट्ठल को समर्पित करते हुए बनाया गया है. विठ्ठल भगवान विष्षु भगवान के अवतार है. इस मंदिर की ख़ास बात यह है कि यहां कुछ स्तंभ ऐसे हैं , जिन्हें हाथ से खटखटाने पर संगीत के 7 सुरों की ध्वनि निकलती है. इस मंदिर में तकरीबन 56 स्तंभ हैं, जिनसे संगीत सरगम निकलती है. इसी वजह से इन स्तंभों को 'संगीत स्तंभ' या फिर 'सारेगामा स्तंभ' के नाम से भी जाना जाता है. 

हेमकुता पहाड़ी मंदिर: हेमकुता हिल पर कई हिन्दू मदिंर मौजूद हैं. यहां पर बड़े-बड़े किले की दिवारों के खंडहर भी हैं. मूल विरुपाक्ष मंदिर हेमकुता पहाड़ी मंदिर परिसर में कई गुना लोकप्रिय मंदिर है. यह मदिंर हम्पी के सबसे मुख्य स्थानों में से एक है. 

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर: जानकारी के लिए हम बता दें कि हम्पी में लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर जिसे उग्रा नरसिम्हा की मूर्ति के रूप में भी कहा जाता है. यह हम्पी शहर की सबसे बड़ी मूर्ति है. भगवान लक्ष्मी नरसिम्हा की इस प्रतिमा का 1528 में निर्माण किया गया था. यह प्रतिमा 6.7 मीटर ऊंची है.

एसपी बालासुब्रह्मण्यम की सेहत में हुआ सुधार, सुपरस्टार रजनीकांत ने दी जानकारी

अब घर बैठे भी इस तरह उठा सकते है वर्चुअल टूर का मज़ा

दिल्ली में मूसलाधार बारिश ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, कई जगह जलभराव, ट्रैफिक जाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -