आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक समुदाय को है कड़ी कार्रवाई की जरूरत
आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक समुदाय को है कड़ी कार्रवाई की जरूरत
Share:

पोर्लामर : गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के विरूद्ध कड़ा रवैया अपनाते हुए भारत ने कहा कि आतंकवाद का सामना करने के लिए कड़ी कार्रवाई करना बेहद आवश्यक है। इसी के साथ भारत ने विश्व समुदाय से कहा कि आतंकवाद का सामना करने के लिए एक प्रभावपूर्ण सहयोग की जरूरत है। दरअसल वेनेजुएला में 17 वां गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुपस्थिति में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि आतंकवाद मानवाधिकारों के उल्लंघन के सबसे प्रबल स्त्रोतों में से एक हो गया है।

इसका उपयोग सरकारी नीति के अस्त्र के तौर पर किया जाना निंदा योग्य है। उन्होंने अपील की कि आतंक के विरूद्ध लड़ाई को लड़ा जाना चाहिए। इसके लिए ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि आंदोलन में इस तरह की व्यवस्था स्थापित करना चाहिए जो सुरक्षा, संप्रभुता और विकास पर मंडराने वाले प्रभु खतरे अर्थात् आतंकवाद से मुकाबला करने में प्रभावी सहयोग तय किया जाना जरूरी है।

अंसारी की टिप्पणियां उस समय आई है जब भारत पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद को सहयोग करने से जुड़ी चिंता को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हांग्झोउ में हुए जी - 20 सम्मेलन में, हांग्झोउ में ब्रिक्स बैठक में व आओपीडीआर में संपन्न हुई आसिान व पूर्वी एशिया सम्मेलन में पाकिस्तान का नाम लिए बगैर आतंकवाद को मिलने वाले सहयोग की ओर इशारा किया गया। इस मामले में अंसारी ने कहा कि इसका कारण कोई भी हो राजनीतिक लक्ष्य को हासिल करने हेतु नीतियों में बदलाव बेहद जरूरी है।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकरोधी रणनीति का आधार कहलाने वाले वर्तमान ढांचे निष्पक्ष और पेशेवर तरह से कार्य करें। इसके पूर्व गुटनिरपेक्ष देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेशराज्यमंत्री एमजे अकबर ने समूह के देशों से अपील की कि वे वैश्विक शांति, स्थिरता और समृद्धि की र क्षा और संरक्षण हेतु आतंकवाद को लेकर कार्यकारी समूह का गठन करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -