आम बजट के लिए पारम्परिक हलवा सेरेमनी का आयोजन आज, ये दिग्गज रहेंगे शामिल

By Bhavesh Bakshi
Jan 23 2021 12:48 PM
आम बजट के लिए पारम्परिक हलवा सेरेमनी का आयोजन आज, ये दिग्गज रहेंगे शामिल

नई दिल्ली: देश के आम बजट की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. वित्त मंत्रालय की तरफ से आज शनिवार को पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा. नार्थ ब्लॉक में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे. एक फरवरी को देश का बजट-2021 पेश किया जाएगा. हालांकि पहले ऐसी ख़बरें आ रही थी कि इस साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, आज बजट के लिए हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया से जुड़े सभी कर्मचारियों को बजट पेश होने तक 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा. बता दें कि बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है. यहां तक कि इनका अपने परिवार से भी संपर्क कट जाता हैं.

बता दें कि बजट सत्र का प्रथम चरण 29 जनवरी से शुरू होगा, जो 15 फरवरी को ख़त्म होगा. वहीं बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक जारी रहेगा. 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र का आगाज़ किया जाएगा. 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए बताया है कि बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से ध्यान दिया जाएगा.

दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी को दीपिका पादुकोण ने किया साइन, हॉलीवुड से है संबंध

1000-500 के बाद अब इन 3 नोटों को बंद करने जा रही RBI ! जानिए क्या है योजना

रिलायंस क्यू3 का नेट प्रॉफिट 12.5 पीसी से बढ़कर हुआ इतने करोड़