BUDGET 2020: संपन्न हुई हलवा सेरेमनी, बिना मोबाइल-इंटरनेट के 10 दिनों के लिए वित्त मंत्रालय में बंद हुए अधिकारी
BUDGET 2020: संपन्न हुई हलवा सेरेमनी, बिना मोबाइल-इंटरनेट के 10 दिनों के लिए वित्त मंत्रालय में बंद हुए अधिकारी
Share:

नई दिल्ली: आज केंद्रीय वित्त मंत्रालय में बजट से पूर्व होने वाला 'हलवा सेरेमनी' पूरी हो गई है. आज इस प्रतीकात्मक सेरेमनी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अतिरिक्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे. हलवा वितरण हो चुका है और अब बजट से संबंधित सभी अधिकारी और कर्मचारी इस 2020-21 के आम बजट के छपाई के काम में लग जाएंगे. बता दें कि बतौर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दूसरी दफा आम बजट पेश करेंगी. आज इस सेरेमनी में दोनो वरिष्ठ मंत्रियों के साथ ही वित्त मंत्रालय के सभी विभागों के सचिव, प्रत्यक्ष कर व अप्रत्यक्ष कर के प्रमुख भी मौजूद रहे. 

हलवा सेरेमनी के समाप्त होने के बाद अब बजट तैयार करने से संबंधित सभी अधिकारी और कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में स्थित दफ्तर में चले जाएंगे. 1 फरवरी को बजट पेश होने तक सभी अधिकारी इस बेसमेंट में ही मौजूद रहेंगे. किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी. लोकसभा में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किए जाने तक ये अधिकारी अपने परिवार से फोन पर भी बात नहीं कर सकते. इस रस्‍म के बाद वित्‍त मंत्रालय के केवल अति वरिष्‍ठ अधिकारियों को ही अपने घर जाने की इजाजत मिलती है. 

बजट तैयारियों के लिए चयनित किए गए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन जमा करा लिए जाते हैं. दस दिनों तक किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को अपने परिवार या रिश्तेदारों से बात करने की इजाजत नहीं होती. सभी कर्मचारी केवल सरकार की ओर से बनाए गए नीतियों और योजनाओं पर ही काम करते हैं. किसी भी अधिकारी को सोशल साइटों और ईमेल का इस्तेमाल करने की भी अनुमति नहीं होती. 

44 लाख करोड़ डॉलर के उद्योग को इस वजह से हो सकता है खतरा

देश का 1% अमीर लोगो के पास 70 फीसद आबादी की पूरी सम्पति का चार गुना पैसा है

सेंसेक्स और निफ्टी खुले रिकॉर्ड स्तर पर, इन शेयरों में नजर आयी काफी तेज़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -