यहां लोग भूत-चुड़ैल का रूप धारण कर मनाते हैं त्यौहार का जश्न
यहां लोग भूत-चुड़ैल का रूप धारण कर मनाते हैं त्यौहार का जश्न
Share:

हर देश के अपने-अपने त्यौहार होते हैं जिसे वहां के लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं. लेकिन हम आपको आज एक ऐसे त्यौहार के बारे में बता रहे हैं जिसमें लोग भूत बनकर सेलिब्रेशन करते हैं. इस त्यौहार का नाम है 'हैलोवीन' जिसे खासतौर से अपने पूर्वजों की याद में मनाया जाता है. ये त्यौहार बहुत खास माना जाता है और इसे सेलिब्रेट करने का तरीका भी बहुत ही निराला है. आमतौर पर लोग किसी भी त्यौहार पर नए कपड़े पहनकर सजते-संवरते हैं लेकिन इस त्यौहार पर लोग डरावना रूप धारण करते हैं.

हैलोवीन नामक ये त्यौहार पश्चिमी देशों में ईसाइयों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है. इसकी शुरुआत आयरलैंड एवं स्कॉललैंड से हुई थी. यूरोप में सैल्टिक जाति के लोगों का ऐसा मानना है कि इस समय पर मृत लोगों की आत्माएं आकर संसारिक प्राणियों से साक्षात्कार करती हैं. इसलिए इस जाति के लोग भूत-चुड़ैल बनते हैं और नाचते-गाते हैं. इतना ही नहीं हैलोवीन डे पर लालटेन जलाने की भी परम्परा है.

किसी ने भूत-चुड़ैल का अवतार धारण किया है तो किसी ने जानवरों के मौखटे, उनकी चमड़ी और उनके सिर डरावना रूप अपनाया है. सभी लोग इस डरावने अंदाज़ में जश्न मनाकर अपने पूर्वजों को याद करते हैं.

खबरें और भी....

27 सालों से इस महिला ने नहीं खाया अन्न, इन चीज़ों पर है ज़िंदा

यह अनोखा बंदर पानी नहीं बल्कि पीता है ये चीज़

इस गांव में चप्पल पहनना है मना, अगर पहनी तो..

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -