अगले सप्ताह शुरू होगी 9 से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

Dec 05 2017 10:23 PM
अगले सप्ताह शुरू होगी 9 से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

भोपाल: अगले वर्ष मार्च माह में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होना है. इसके लिए विभाग और बोर्ड तेजी से प्रयासरत है. वही इससे पहले छात्रों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन भी होना है. राज्य में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू होंगी. इसके लिए विभाग ने अपनी तैयारियों को पूर्णतः अंतिम रूप दे दिया है.

इन परीक्षाओं का पैटर्न पूर्णतः बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर आधारित होगा. साथ ही इस परीक्षा के प्रश्न पत्र भी बोर्ड परीक्षा की तरह ही तैयार किये जाएंगे. इसमें सबसे मुख्य बात यह हैं कि, बच्चों की परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन के भीतर ही स्कूलों द्वारा इनका परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. आपको जानकारी के लिए बता दे कि,परीक्षाएं 8 दिसंबर से प्रारंभ होने जा रही हैं. 

भेजना होगी रिपोर्ट...

अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, स्कूलों को परीक्षा परिणाम की रिपोर्ट से जिला शिक्षा अधिकारी को भी अवगत करवाना होगा. इसके बाद लोक शिक्षण संचालनालय को भी परिणाम से अवगत करवाया जाएगा. परिणाम की समीक्षा होगी और उसके हिसाब से स्कूलों को इसे सुधारने की रणनीति बनानी होगी. 

बच्चों की कमियों को दूर किया जाएगा...

परीक्षा समाप्त होने के बाद जल्द से जल्द परिणाम घोषित किया जाएगा. इसके बाद जो भी कमी होगी उसे दूर किया जाएगा, ताकि वार्षिक परिणाम में छात्र उक्त गलती को न दोहराएं. 

धर्मेंद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

यहां निकली ग्रेजुएट के लिए भर्ती, 35000 रु होगा वेतन

इंटरव्यू के समय ये गलतियां रोक देगी आपका सिलेक्शन

फिल्म मेकिंग में दे करियर को ऊँची उड़ान...

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.