चीन की बढ़ सकती है परेशानी, बढ़ रहा महामारी का खतरा
चीन की बढ़ सकती है परेशानी, बढ़ रहा महामारी का खतरा
Share:

बीजिंग: बीते कई दिनों से तीव्रता से बढ़ता जा रहा कोरोना का संक्रमण आज लोगों के लिए आफत बन गया है. हर दिन इस वायरस के कारण लाखों लोग संक्रमित हो रहे है. हर दिन इस वायरस से हजारों मौते हो रही है. इतना ही नहीं सरकार के अथक प्रयास के बाद भी अब तक इस बीमारी से लड़ने का कोई इलाज़ नहीं खोजा जा सका है. और आगे भी यह नहीं कहा जा सकता है कि इस वायरस से कब तक निजात मिल सकता है. वहीं चीन में कोरोना के नये मामलों का सामने आना लगातार जारी है. इसमें लक्षण वाले और बिना लक्षण वाले दोनों तरह के मामले हैं. ताजा जानकारी के अनुसार रविवार को कोरोना के 39 नये मामले सामने आये जबकि शनिवार को 30 मामलों का पता चला था. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को बताया कि देश में रविवार को बिना लक्षण वाले 78 कोरोना मामलों का पता चला है. जबकि एक दिन पहले ही इसी तरह के 47 मामले पकड़ में आये थे. कोरोना की रोकथाम के लिए उठाये गये सख्त कदमों के बाद भी बाहर से आने वाले और बिना लक्षण वाले मामलों ने चीन की चिंता बढ़ा दी है.

महामारी की वापसी का खतरा: बिना लक्षण वाले मामलों में मरीजों को भले ही परेशानी ज्यादा न होती हो लेकिन वे दूसरे को संक्रमित करने में सक्षम होते हैं. एनएचसी के प्रवक्ता मी फेंग ने एक प्रेस कांफ्रेसमें बताया कि चीन को सतर्क रहने के साथ इस महामारी की वापसी को हर हाल में रोकना होगा. चीन में हाल के दिनों में बिना लक्षण वाले मिले 705 मामलों की निगरानी हो रही है. इनमें से आधे मामले कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत के हैं. बिना लक्षण वाले मामले पिछले एक सप्ताह से सामने आने से सरकार की चिंता बढ़ गई है. पिछले दो माह से लाकडाउन में रह रहे हुबेई के लोगों को आगामी 8 अप्रैल से शहर से बाहर जाने की छूट मिलने जा रही है. हालांकि इस प्रांत ने पिछले माह ही यात्रा संबंधी कुछ नियमों में ढील दी थी.

बंद रखी हैं अतंरराष्ट्रीय सीमाएं: चीन की समाचार एजेंसी के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में मिले बिना लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों के कारण 45 आवासीय परिसरों को 'महामारी मुक्त' श्रेणी से हटा लिया गया है. महामारी मुक्त परिसरों में रह रहे लोगों को दिन में दो घंटे के लिए घर से बाहर निकलने की छूट मिली हुई है. चीन में अब तक इस बीमारी से 81,708 लोग संक्रमित हुए जबकि 3331 लोगों की मौत हुई. कोरोना संक्रमण के कारण चीन ने अपनी अतंरराष्ट्रीय सीमाएं बंद कर रखी हैं. पहली अप्रैल से विदेश से आने वाले हर आदमी की जांच हो रही है.

बोरिस जॉनसन की हालत गंभीर, ICU में किया गया शिफ्ट

क्या निर्धारित समय पर ही होगा T-20 वर्ल्ड कप ?

कोरोना से अपने लोगों को बचाने के लिए खुद मैदान में उतरे ये PM, दुनिया कर रही सलाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -