कर्नाटक में बनेंगे HAL के हेलीकाप्टर, 6 फ़रवरी को फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
कर्नाटक में बनेंगे HAL के हेलीकाप्टर, 6 फ़रवरी को फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
Share:

बैंगलोर: पीएम नरेंद्र मोदी आगामी सोमवार (6 फरवरी) को कर्नाटक दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 (India Energy Week 2023) का शुभारम्भ करेंगे, साथ ही वह तुमकुरु में HAL के स्वदेशी हेलीकॉप्टर कारखाने का भी उद्घाटन करेंगे।

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी 6 फरवरी को कर्नाटक के तुमकुरु में HAL की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रक्षा मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 615 एकड़ जमीन में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की योजना देश की सभी हेलीकॉप्टर जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान बनने की दृष्टि से बनाई गई है। मंत्रालय का कहना है कि HAL की 20 सालों की अवधि में 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के कुल कारोबार के साथ 3-15 टन की सीमा में 1,000 से अधिक हेलीकाप्टरों का उत्पादन करने का प्लान है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि, 'प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने के अलावा, तुमकुरु सुविधा अपने CSR गतिविधियों के जरिए बड़े पैमाने पर समुदाय-केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से आसपास के क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देगी, जिस पर कंपनी पर्याप्त मात्रा में खर्च करेगी।'

PMO के अनुसार, प्रधानमंत्री 6 फरवरी को सुबह 10.55 बजे बेंगलुरु पहुंचेंगे और बेंगलुरु इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (BIEC) में इंडिया एनर्जी वीक का शुभारम्भ करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी सोमवार को बेंगलुरु में 20 फीसद इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (E-20) का उद्घाटन करेंगे। इंडिया एनर्जी वीक 2023 में 30 से अधिक ऊर्जा मंत्रियों, 50 CEO और 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने का अनुमान है। इसके बाद वह तुमकुरु में HAL हेलीकॉप्टर कारखाने को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और विभिन्न विकास पहलों का शिलान्यास भी करेंगे।

BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद के बीच ब्रिटेन के NSA से मिलेंगे अजित डोभाल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कश्मीरी पंडितों को लेकर राहुल गांधी ने PM को लिखा पत्र, क्या हैं इसके सियासी मायने ?

राम मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी, बिहार में NIA की रेड, 8 कट्टरपंथी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -