हज 2022: यात्रा पर जाने वाले हर मुस्लिम को लेनी होगी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़, यहाँ जानें नियम

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा है कि हज पर जाने के इच्छुक लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों डोज़ लेनी होंगी. उन्होंने कहा कि हज-2022 यात्रा की पूरी प्रक्रिया भारत एवं सऊदी अरब की सरकारों की तरफ से निर्धारित कोरोना गाइडलाइन्स के तहत होगी. उन्होंने हज समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह भी कहा कि हज-2022 का आधिकारिक ऐलान अगले महीने के पहले हफ्ते में कर दिया जाएगा और उसी वक़्त आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य ने आगे कहा कि, 'इस बार सऊदी अरब और भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनज़र हज 2022 की तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं. हज 2022 का आधिकारिक ऐलान नवम्बर के पहले सप्ताह में किया जाएगा. उसके साथ ही हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी जाएगी. भारत की हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी.' केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री के अनुसार, भारत और सऊदी अरब में हज-2022 के लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना गाइडलाइन्स और स्वास्थ्य एवं साफ-सफाई के सम्बन्ध में विशेष प्रशिक्षण का इंतज़ाम किया गया है.

उन्होंने कहा कि हज 2022 में महामारी की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल-दिशानिर्देशों का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि, 'हज-2022 की संपूर्ण प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार और भारत सरकार द्वारा कोरोना आपदा को देखते उहे  तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति और सभी जरुरी दिशानिर्देशों के मुताबिक की जा रही हैं.'

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने विशेष मुद्रास्फीति भत्ते की घोषणा की

बिहार में कांग्रेस-राजद का ब्रेकअप ! इस पार्टी में किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

चीन में बढ़ते कोरोना मामले के बीच रद्द हुई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों की उड़ाने

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -