समुद्र में प्रदुषण फैला रहा हाजी अली दरगाह ट्रस्ट: एनजीटी
समुद्र में प्रदुषण फैला रहा हाजी अली दरगाह ट्रस्ट: एनजीटी
Share:

पुणे: मुंबई की हाजी अली दरगाह के खिलाफ समुद्र में प्रदुषण फ़ैलाने के आरोप में एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने केस दायर किया गया था. मामले को लेकर दोनों पक्षों की सुनवाई की गई, जिसके बाद एनजीटी ने हाजी अली दरगाह ट्रस्ट को फटकार लगते हुए दरगाह के साथ-साथ समुद्र की भी सफाई रखने के लिए कहा है. एनजीटी ने कहा, कि धार्मिक स्थान और वहां का परिसर साफ़, स्वच्छ और प्रदुषण रहित रहना चाहिए. इस बात का पालन करने के लिए एनजीटी ने सख्ती से निर्देश दिए है.

गौरतलब है कि, हर हफ्ते हाजी अली दरगाह से 20 हजार लीटर गंदा पानी समुद्र में छोड़ा जाता है, जिस वजह से समुद्र का पानी प्रदूषित हो रहा है, जिसकी वजह से आसपास के लोगों के साथ-साथ समुद्री जीवों को भी खतरा है. मुस्लिम समाज सहित हजारों पर्यटक रोजाना हाजी अली दरगाह में आते हैं, लेकिन हाजी अली दरगाह में रोजाना आने वाले लोगों की स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छता की तरफ ट्रस्ट की अनदेखी साफ नजर आती है.

एनजीटी का कहना है कि,  दरगाह में चढ़ावे के रूप में चढ़ाई जाने वाली चादर सहित पानी की बोतल भी समुद्र में फेंक दी जाती है, जिसे अगर किसी को दे दी जाये तो उसका उपयोग भी हो जायेगा और प्रदुषण भी नहीं फैलेगा.  इस बारे में एडवोकेट असीम सरोदे ने अस्वच्छता सहित समुद्र को प्रदूषित करने के आरोप में हाजी अली दरगाह ट्रस्ट के खिलाफ एनजीटी में याचिका दाखिल की थी. इस याचिका की सुनवाई के दौरान एनजीटी ने मुंबई महानगरपालिका सहित राज्य सरकार को भी कड़ी फटकार लगाई है. इस संबंध में अगली सुनवाई 5 मार्च को की जाएगी.

फिर स्कूल वैन हुई हादसे का शिकार कई मासूम हुए हताहत

भीषण जल संकट के आसार, इजरायल कर सकता है मदद !

छोटा राजन ने किया बड़ा खुलासा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -