हज फ़ार्म  15 नवंबर से 7 दिसंबर तक उपलब्ध होंगे
हज फ़ार्म 15 नवंबर से 7 दिसंबर तक उपलब्ध होंगे
Share:

नई दिल्ली : यह खबर उन मुस्लिम भाइयों के लिए हैं जो हज करना चाहते है.केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने रविवार को हज आवेदन पत्र जारी करने की तारीखों की घोषणा कर दी है.

इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने बताया कि हज के आवेदन पत्र 15 नवंबर से 7 दिसंबर तक उपलब्ध होंगे. यह फार्म आज ही हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी अपलोड हो जाएंगे.

गौरतलब है कि इस बार हज यात्रा के दौरान महिलाओं को विशेष छूट देने की तैयारी की जा रही है, इसके तहत अब 45 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं बिना किसी पुरुष साथी के हज पर जा सकेंगी.अल्पसंख्यक मंत्रालय नई हज पॉलिसी ड्राफ्ट कर रहा है. नए नियम के अनुसार चार महिलाओं का समूह बिना पुरुष साथी यानी महरम के हज यात्रा पर जा सकेंगी. वहीं इस नीति में पुरुष साथी का कोटा भी 200 से बढ़ाकर 500 किए जाने का प्रस्ताव पारित होने की संभावना है .

बता दें कि वर्तमान नीति के अनुसार 45 साल से कम उम्र की महिलाएं बिना पुरुष साथी के हज पर नहीं जा सकती. इस बारे में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यह मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बढ़ाया गया कदम है. कई इस्लामिक देशों में भी महिलाओं के लिए ऐसी पाबंदी नहीं है, तो फिर क्यों भारतीय महिलाओं के लिए इस तरह की पाबंदियां रहें. इसलिए नियम बदले जा रहे हैं.

यह भी देखें

हज यात्रा में सहयोग करने वालों का होगा सम्मान

हजयात्रा 2018 के लिए हुई ये घोषणा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -