जेल तोड़कर भागे 350 से अधिक कैदी, हिंसक झड़प में 20 से अधिक कैदियों की हुई मौत
जेल तोड़कर भागे 350 से अधिक कैदी, हिंसक झड़प में 20 से अधिक कैदियों की हुई मौत
Share:

कैरिबियन देश हैती की एक जेल को तोड़कर शुक्रवार को 400 से अधिक कैदी फरार हो गए है। इस बीच हुई हिंसा में 25 लोगों की जान चली गई है। यह देश की एक दशक में घटी सबसे बड़ी और घातक घटना बन चुकी है। मारे जाने वाले लोगों में एक शक्तिशाली गैंग का सरदार और जेल निदेशक भी मौजूद हैं। यह घटना राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस के बाहरी क्षेत्र में गुरुवार को क्रॉक्स-डेस-बुकेट्स जेल में घटित हुई। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि गैंग लीडर अर्नेल जोसेफ को जेल से भगाने के लिए इस घटना को अंजाम दिया जा चुका है। जोसेफ हैती में 2019 में गिरफ्तारी से पहले तक दुष्कर्म, अपहरण और कत्ल के इलज़ाम में वांछित भगोड़ा है। उसके पैरों में जेल की चेन थी और उसे मोटरसाइकिल पर बैठकर भाग निकला।

जोसेफ के भागने के एक दिन उपरांत उसे एक चेकप्वांइट पर देखा गया। पुलिस प्रवक्ता गैरी डेसोर्स ने बोला कि देखे जाने पर जोसेफ ने पुलिसवालों पर गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी जांच में उसकी जान चली गई। गैंग लीडर राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में स्थित गांग डी एडियो और अन्य समुदायों पर शासन करता था।  अफसर ने अभी तक जेल तोड़े जाने को लेकर अधिक सूचना नहीं दी है, सिवाय इसके कि 60 कैदियों को दोबारा पकड़ लिया गया है और केस की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। राज्य सचिव, फ्रांट्ज़ एक्जेंटस ने कहा कि अधिकारियों ने जेल तोड़े जाने की घटना की कार्रवाई के लिए कई आयोग बनाए हैं। मारे जाने वालों में जेल निदेशक भी शामिल हैं जिनकी पहचान पॉल जोसेफ हेक्टर के तौर पर हुई है। 

प्रत्यक्षदर्शियों का बोलना है कि उन्होंने गुरुवार को कुछ बंदूकधारियों को जेल प्रहरियों पर गोलियां चलाते हुए देखा था। जिसके उपरांत कैदी जेल से भाग निकले। जिसके पहले इसी जेल से 2014 में 899 में से 300 कैदी भाग निकले। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि घटना को एक प्रमुख व्यवसायी के बेटे क्लिफोर्ड ब्रांड्ट को फ्री करने के लिए अंजाम दिया गया था, जिसे 2012 से प्रतिद्वंद्वी व्यवसायी के वयस्क बच्चों का अपहरण करने के आरोप में जेल में बंद किया गया है। डोमिनिकन रिपब्लिक सीमा के पास ब्रांड्ट को दो दिन उपरांत पकड़ लिया गया।

महाराष्ट्र में खतरनाक होता जा रहा है कोरोना, 24 घंटे में 56 लोगों की मौत

सामूहिक बलात्कार के बाद महिला को जिन्दा जलाने की कोशिश, आरोपी बाप-बेटे गिरफ्तार

असम में 3 चरणों में होगा मतदान, CAA-NRC रहेंगे प्रमुख मुद्दे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -