आपके बालों से भी होते हैं चेहरे पर मुंहासे

हम अक्सर चेहरे पर मुँहासे होने का कारण आश्चर्य में रहते हैं. ये अचानक से हो जाते हैं और हम सोच भी नहीं पाते कि ऐसे कैसे होगये. लेकिन आपको बता दें इसका कारण आपके बाल भी हो सकते हैं. त्वचा की खराब देखभाल और बालों की खराब देखभाल के कारण भी चेहरे पर मुँहासे हो सकते हैं. कभी-कभी, जब हम अपनी त्वचा को क्लिंज करते हैं, तो रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं और इनमें गंदगी जमा होने लगती है. इसके कारण चेहरे पर मुँहासे होने लगते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने की जरूरत होती है. जानें उन चीज़ों को.  

बालों का चेहरे को छूना 
आपके हेयर बैंग्स भी चेहरे पर मुँहासे होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. यदि आपके बाल बार-बार आपकी त्वचा को छूते हैं, तो यह अक्सर त्वचा पर बैक्टीरियल इंटरफेरेंस का कारण बनता है. ध्यान रखें कि आपके बाल आपके माथे पर नहीं गिरते हों.

शावर ना लेना
वर्कआउट करने के बाद आपको शावर जरुर लेना चाहिए. अत्यधिक पसीना निकलने से अक्सर त्वचा पर जलन पैदा करता है और मुँहासों का कारण बनता है. वर्कआउट करने के आपके बालों और त्वचा हाइजीनिक नहीं रहती है. इसलिए वर्कआउट के बाद शावर और बालों को धोना ना भूलें.

डैंड्रफ
चेहरे पर मुँहासे होने के कारणों में से एक डैंड्रफ भी है. डैंड्रफ अक्सर स्कैल्प पर बैक्टीरीयल इंफेक्शन या फंगल इंफेक्शन का कारण होता है जो हमारी त्वचा तक फैल सकता है. इसलिए, आपको एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करना चाहिए और बालों को खुला छोड़ने से बचाना चाहिए.

हेयर स्टाइलिंग
ब्लो ड्रायर हमारी स्कैल्प को रुखा बनाता है जिससे त्वचा पर नमी का संतुलन बनाने के लिए त्वचा में तेल का अधिक उत्पादन होता है. इससे चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं. इसके अलावा, कुछ हेयर स्टाइल प्रोडक्ट्स भी त्वचा को प्रभावित करते हैं, जो अक्सर मुँहासे का कारण बनते हैं.

गर्मी में खरबूजे के लाभ, बालों और त्वचा को ऐसे पहुंचाता है पोषण

जानिए क्या होता हैं हेयर स्कैल्प स्क्रबिंग के फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -