सिर्फ 2 महीने में होंगे आपके बाल लम्बे और मजबूत, फॉलो करें ये टिप्स
सिर्फ 2 महीने में होंगे आपके बाल लम्बे और मजबूत, फॉलो करें ये टिप्स
Share:

लंबे बालों की चाहत हर लड़की की होती है. लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इससे कई लोग परेशान भी रहते हैं. अगर आपको भी इससे छुटकारा पाना है तो आपको कुछ टिप्स अपनानी होंगी जिससे आपके बाल दो महीने में लम्बे, घने और मजबूत बन जायेंगे. तो आइये जानते हैं बालों से जुडी कुछ खास बातें. 
 
*  बता दें, ब्रेकफास्ट ना सिर्फ आपके हेल्थ , बल्कि बालों के लिए भी काफी जरूरी होता है. ये आपके खाने का सबसे जरूरी पार्ट होता है. इससे आपके बालों के सेल्स को एनर्जी मिलती है. ब्रेकफास्ट में हमेशा व्हाइट टोस्ट और अंडा जैसी चीजें शामिल करें.

* तनाव से जितना हो सके दूर रहें. इससे आपके आपका ब्लड प्रेशर बढ़ेगा और साथ ही हेयर ग्रोथ साइकल पर भी असर पड़ेगा. तनाव से बचने के लिए आप योगा और मेडिटेशन करें.

* बालों की नियमित रूप से साफ-सफाई करना भी जरूरी होता है. एक्सपर्ट की मानें, तो अपने बालों को हर दूसरे दिन धोएं. गंदगी आपके स्किन सेल्स को बंद करके बालों की ग्रोथ में रुकावट पैदा करती है.

* बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराएं. इससे आपको दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा और बाल मजबूत और घने होंगे. हालांकि, इससे ग्रोथ में कोई फायदा नहीं होता है, लेकिन बाल मजबूत बनते हैं और इनके झड़ने की परेशानी खत्म होती है.

* सिर्फ बालों का नहीं, बल्कि स्कैल्प की देखभाल भी इनके ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. स्कैल्प में जमी गंदगी या डैंड्रफ और इसका खुरदुरापन कई बार बालों के झड़ने की वजह बनता है. हफ्ते में एक बार हेयर स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें.

* अपने बालों के साथ सख्त ना बनें. इसका मतलब है कि आप बालों पर कम से कम स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करें. इससे बाल बेजान और कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसके साथ ही, गीले बालों में कभी कंघी ना करें.

* बालों की मजबूती के लिए सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है. सैलिसिलिक एसिड, मेंथॉल, जिंक सल्फेट, विटामिन बी 6 और मिथाइल निकोटिनेट का इस्तेमाल करें. इससे बालों को मजबूती मिलेगी.

चेहरे की परेशानियों को दूर करती चिरोंजी, जानें इसके फायदे

चेहरे के दाग धब्बे इन तरीकों से होंगे दूर

बारिश के पानी से टूटने लगते हैं बाल, ऐसे करें देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -