इन 4 स्टेप्स में घर पर ही करें हेयर स्पा
इन 4 स्टेप्स में घर पर ही करें हेयर स्पा
Share:

बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप पार्लर जा कर ट्रीटमेंट लेती होंगी. बालों के लिए हेयर स्पा एक बेहतरीन ऑप्शन है. धूल और पॉल्यूशन की वजह से बाल बेजान और रूखे होकर खराब हो जाते हैं. आप हर महीने पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च करती हैं. पर आपको बता दें, कि बालों की देखभाल आप घर पर भी कर सकती हैं और स्पा भी कर सकती हैं. घर पर आप सिर्फ चार आसान स्टेप्स में हेयर स्पा करके इसके फायदे उठा सकती हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

ऑयलिंग
सबसे पहले अपने बालों में अच्छी तरह तेल लगाकर मालिश करें. आप चाहें तो दो-तीन तेल समान मात्रा में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. सबसे पहले तेल को गर्म कर लें. जब ये ठंडा हो जाए, तो हल्के हाथों से सिर का 15-20 मिनट तक मसाज करें.

स्टिमिंग
पार्लर में इसके लिए स्टीमर का इस्तेमाल होता है. घर में आप इसके लिए तौलिए की मदद लें. एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें. अब इससे 10-15 मिनट तक अपने सिर और बालों को अच्छी तरह लपेटकर रखें. ऐसा दो बार करें ताकि बालों की जड़ों में तेल को अच्छी तरह सोख सके.

शैम्पू करें
इसे आपको वक्त देकर करना होगा ताकि तेल अच्छी तरह निकल जाए. बालों को शैम्पू से धो लें. इसके लिए सौम्य शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि आपके बाल इससे पहले गर्म तापमान से गुजरते हैं. अगर आप ज्यादा कठोर तत्व वाले शैम्पू इस्तेमाल करेंगी, बाल टूट सकते हैं.

हेयर मास्क 
आखिर में एक अच्छा सा हेयर मास्क लगाएं. मार्केट में आपको कई हेयर मास्क मिल जाएंगे. लेकिन अगर आप केमिकल वाले मास्क इस्तेमाल नहीं करना चाहती, तो इन्हें घर पर खुद ही बनाएं. इसके लिए एक पका केला लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें. इसे अपने बालों और सिर पर अच्छी तरह लगाएं. 20 मिनट बाद फिर से शैम्पू करें. याद रखें कि इस स्टेप में शैम्पू की क्वांटिटी बहुत कम होनी चाहिए.

लहसुन का तेल आपके बालों के लिए है सबसे बेस्ट..

बालों के फायदेमंद है चिया सीड्स, बनेंगे लम्बे और घने

2 हेयर मास्क ऑयली बालों से देंगे छुटकारा, जान लें टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -