बालों में होने वाली खुजली से ऐसे पाएं निजात, नहीं होने दें पसीना

गर्मी के कारण कई बार बालों में खुजली होने लगती है. पसीना आना और खुजली होना ये आम बात है गर्मी के मौसम में. लेकिन जब ये बढ़ जाती है तो आपको बाहर के लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. इसी से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ टिप्स अपनानी चाहिए जिससे आपकी ये परेशानी दूर हो जाये. आज हम आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय. तो आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में.  

* मेथी का पेस्ट 
खुजली से राहत पाने के लिए मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट बालों में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

* नींबू 
सिर में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर सिर में कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाएं. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार इस तरीके को अपनाने से खुजली की समस्या से राहत मिलेगी. 

* बेकिंग सोडा 
2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं. तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को ऐसे ही रहने दें. अब बालों को धो लें. कुछ ही दिनों में सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलेगी. 

* नारियल तेल 
नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर तकरीबन 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें. सिर धोने के बाद खुजली होने की समस्या नहीं रहेगी. 

 

बालों के लिए इस्तेमाल करें घी, लौट आएगी चमक

सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी बेहद खास होती है ग्रीन टी

अचानक होने वाली मोच को इन तरीकों से करें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -