घर की चीज़ें बालों को नहीं बनाती काला, लेकिन जानिए कैसे बनते हैं बाल हेल्दी

घर की चीज़ें बालों को नहीं बनाती काला, लेकिन जानिए कैसे बनते हैं बाल हेल्दी

बाल सफेद होने के कई कारण होते हैं. आजकल कम ही उम्र में लोग सफेद बालों से परेशान हो जाते हैं. कम उम्र में बल सफ़ेद हो रहे हैं तो आपके लुक को ख़राब कर देते हैं. अपने बालों को काला करने के लिए वो कई तरह के घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल करते हैं. उन्हें लगता है कि इन उपायों को यूज करके तुरंत ही बालों को काला बना लेंगे. जानें, कौन से घरेलू नुस्खे कई बार असरदार साबित नहीं होते हैं. ये कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो बालों के लिए हेल्दी हो सकते हैं, रूसी और बाल गिरने की समस्या को दूर कर सकते हैं, पर सफेद बालों को काला नहीं करते.

दही
दही बालों के लिए एक बेहतर कंडिशन‍िंग का काम करता है और इसका इस्तेमाल रूसी दूर करने के लिए भी किया जाता है, पर दही से सफेद बाल काले होंगे ऐसा संभव नहीं है. दही की एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ दूर कर सकती है, लेकिन बालों को किसी भी तरह से काला नहीं कर सकती है.

लहसुन
लोगों को लगता है कि सफेद बालों पर लहसुन का पेस्ट इस्तेमाल करने से वो काले होते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है. यह घरेलू नुस्खा सफेद बालों को कभी भी काला नहीं करते हैं. वैसे, लहसुन में मौजूद सल्‍फर कम्‍पाउंड एलिसिन बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है.

प्‍याज
प्याज बालों की लंबाई बढ़ाता है, रूसी से निजात दिलाता है और झड़ते बालों का गिरना बंद करता है, पर सफेद बालों को कभी भी काला नहीं बनाता. प्‍याज में में मौजूद सल्‍फर झड़ते बालों की समस्‍या से तो छुटकारा दिला सकता है, लेकिन सफेद बालों को काला करने में कारगर नहीं है.

टैनिंग और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये फ्रूट फेस पैक

आंतों को मजबूती प्रदान करता है चीकू

पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा अनानास