बालों की खोई चमक लौटाएंगे ये घरेलू नुस्खे

आजकल हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बालों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बालों में ड्राईनेस आती है और वे डल भी हो जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल किया जाए तो बालों के झड़ने की समस्या सामने आ जाती है। वहीं यह हीटिंग टूल्स कुछ समय के लिए बालों को स्टाइलिश तो बना देते हैं, लेकिन इनसे मिलने वाले परिणाम काफी बुरे होते हैं। आप सभी जानते ही होंगे हीटिंग टूल्स की वजह से बालों की चमक धीरे-धीरे गायब होने लगती है। जी दरअसल अधिकतर हीटिंग टूल्स के साथ-साथ बालों में केमिकल भी लगाए जाते हैं और इन केमिकल्स का भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको बताते हैं कुछ नुस्खों के बारे में, जो आपके बालों में चमक लौटाने में मदद करेंगे।

एवोकाडो- डैमेज बालों को रिपेयर करने में एवोकाडो बेस्ट माना जाता है। जी दरअसल इसमें मौजूद खनिज, विटामिन और फैटी एसिड बालों को फिर से रिपेयर करके उन्हें चमकदार बना सकते हैं। आप इसका मास्क बना सकती हैं और इसे बनाने के लिए एवोकाडो को मैश करें और उसमें अंडा मिलाकर बालों पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडे पानी से बालों को धोएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करें।

ऑलिव ऑयल- यह ऑयल नेचुरल कंडीशनर भी माना जाता है। इसके लिए एक बर्तन में ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल गर्म करें और फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसकी सिर में मसाज करें। वहीं मसाज के बाद गर्म पानी में भिगोए हुए तौलिए को बालों पर बांधे और करीब आधे घंटे ऐसा करें। ऐसा करने से बालों की खोई हुई चमक फिर से वापस आ सकेगी।

सेब का सिरका- आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सेब के सिरके में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक अंडा मिलाकर इसका मास्क बनाएं। अब करीब आधे घंटे तक इस मास्क को बालों में लगाए रखें। उसके बाद बालों को वॉश करें और इसके लिए शैंपू से बालों को धोएं।

एलोवेरा जेल- बालों को बेहतरीन बनाने के लिए एलोवेरा सबसे बेस्ट माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं, जो डैमेज बालों को रिपेयर करने में मददगार होते हैं। आप इसकी मदद से स्कैल्प की खुजली भी कम कर सकते है। इसका मास्क बनाने के लिए एलोवेरा जेल को सीधे बालों में लगाएं और फिर 30 मिनट बाद वॉश कर लें।

अपने बच्चे से मिलने के लिए उत्साहित हैं काजल, शेयर किया वीडियो

न्यूयॉर्क के इस अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 9 मासूमों की गई जान

पहले बनाया पीएम मोदी की हत्या का वीडियो, अब विवाद बढ़ने के बाद बोला- गलती हो गई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -