बालों को फिर से उगाने के लिए अपनाएं ये होम टिप्स

बालों को फिर से उगाने के लिए अपनाएं ये होम टिप्स

बाल गिरना बहुत से लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. मौसम में मामूली बदलाव होने से ही लोग बालों के झड़ने की शिकायत करने लगते हैं. बालों का गिरना आपकी खूबसूरती को कम करता है और आपके लुक में बदलाव आने लगते हैं. अगर बाल अधिक झड़ने लगते हैं तो स्थिति और खराब हो जाती है. इस कारण आपकी स्कैल्प पर खाली जगह दिखने लगती है. लेकिन कुछ घरेलू उपचार की मदद से आप गंजेपन की समस्या को दूर करके बालों को फिर से उगा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

प्याज
प्याज में सल्फर होता है जो बालों के विकास में मदद करता है. यह सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है और बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए, प्याज का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं. इसे अच्छे से मालिश करें. एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू से धो लें. 

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए लाभकारी हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई पाएं जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं. इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर. इन्हें एक साथ मिलाएं और थोड़ा गर्म कर लें. इस मिश्रण के साथ अपने बालों की मालिश करें और कम से कम आधे घंटे तक इसे छोड़ दें. अब अपने बालों को शैम्पू कर लें.  

करी पत्ता 
करी पत्तियां बालों को झड़ने से रोकता है और बालों के विकास में मदद करता है. इसमें अमिनो एसिड होता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. कुछ सूखी करी पत्तियां लेकर इसमें नारियल तेल मिलाएं. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें.

बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, ऐसे करें उपयोग

गर्मी में रूखे बालों से छुटकारा दिलाएंगी रसोई की ये चीज़ें

बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, ऐसे करें उपयोग