प्रेगनेंसी के बाद झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं देसी इलाज

माँ बनना हर लड़की के लिए खास होता है. शादी के बाद हर किसी का सपना होता है कि वो माँ बने. प्रैग्नेंसी के दौरान और इसके बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. बहुत कुछ अंदरूनी बदलाव आते हैं जिससे बाहरी शरीर पर असर पड़ता है. कुछ महिलाओं के बाल एक दम से झड़ने लगते हैं. झड़ते बालों को देखकर वह परेशान होने लगती हैं और अपने बालों को लंबा व घना बनाने के लिए वह तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं. अगर आपके साथ भी ये परेशानी हो रही है तो हम आपको बता देते हैं कुछ घरेलू उपायों को  जिनसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.  

* नारियल दूध: जिन महिलाओं को गर्भावस्था के बाद हेयर फॉल की समस्या रहती है. उनको हफ्ते में 3 बार नारियल तेल से बालों की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने बंद हो जाएंगे. 

* मेथी के बीज: मेथी के बीजों का इस्तेमाल करके भी कुछ ही दिनों में बालों को लंबा बनाया जा सकता है. रात को मेथी के बीज पानी में भिगोने के लिए रख दें. अगली सुबह मेथी वाला पानी बालों की जड़ो में लगाएं.

* दही: 1 कटोरी दही लें. इसको 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. अब बालों को शैपू से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दोहराएं. लगातार इस प्रक्रिया को दोहराने से बाल सॉफ्ट होने के साथ ही झड़ने बंद हो जाएंगे. 

* भृंगराज: इसकी कुछ पतियां लें. इनको अच्छे से पीस कर बालों में लगाएं. बाल बढ़ाने के लिए यह बहुत ही हैल्पफूल है. हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से बाल बढ़ना शुरू हो जाएंगे.

* अंडे का सफेद भाग: बालों को दोबारा से लंबा और घना बनाने के लिए 1 अंडे के भाग में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाएं.

हाथों के लिए अब अपनाएं नए ट्रेंडिंग नेल शेप

लिपस्टिक की जगह करें इस चीज़ का यूज़, बनेगा और भी अट्रैक्टिव लुक

चीनी के अधिक सेवन से पड़ सकती है चेहरे पर झुर्रियां

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -