हेयर फॉल को करें इस तरह दूर, नहीं होगी कभी ये परेशानी
हेयर फॉल को करें इस तरह दूर, नहीं होगी कभी ये परेशानी
Share:

बालों का झड़ना हर किसी को परेशान करता है. इसे रोकने के लिए आप कई तरह के काम करते हैं. लेकिन आपको उससे फर्क नहीं पड़ता. बाहर का महंगा ट्रीटमेंट लेने के बाद  भी आपको भी इससे फायदा नहीं मिलता. बढ़ते प्रदूषण और अव्यवस्थित खानपान के चलते पोषण की कमी होने लगी हैं और बाल झड़ने की समस्या होने लगी हैं. इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ ऐसे उपाय हैं जिससे आपको मदद मिल सकती हैं. तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

* लहसुन और नींबू का रस : बाल झड़ने की एक वजह बालो का पक्के फल की तरह गिर जाना है. इसका उपाय यह है की लहसुन और नींबू के रस का पेस्ट बना ले उसको बालो मे लगाए. लहसुन बालो को पकने नही देता और नींबू देंद्रफ की वजह से होते हेयर फॉल को रोकता है.

* दही : दही का उपयोग अच्छा घरेलू उपाय है, इससे बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है. बालो को धोने के 1/2 घंटा पहले बालो में दही अच्छे से लगाए और जब सुख जाए तब धो ले. दही में थोड़ा निम्बू का रस मिला कर भी प्रयोग कर सकते है. निम्बू का रस और दही को मिला कर एक लेप बना ले और नहाने से पहले बालों पर लगायें. लेप लगाने के 1/2 घंटा बाद बाल धो ले, इस उपाय से बालों का झड़ना कम हो जायेगा.

* जैतून का तेल : जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे.

* अंडा और नींबू का रस : बालो का गिरना रोकने के उपाय के लिए अंडे और निम्बू के रस का का इस्तेमाल बालो की जड़ो में करे. एक अंडे मे आधा चम्मच नींबू के रस को मिलकर बालो मे लगाने से हेयर फॉल कम होता है और बाल स्मूद बनते है.

* नीम का तेल : नीम के पत्तो का पेस्ट बनाकर सरसो का तेल या नारियल के तेल मे पानी उड़ जाने तक उबालें फिर उसको थोड़ा टाइम ठंडा होने दे. इसका रोज उपयोग करने से हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है.

होली के बाद बालों का ऐसे रखें ख्याल, करें ये टिप्स फॉलो

बालों में कलर स्प्रे या कर्ल करने से पहले जान लें ये बातें

असमय सफ़ेद होते बालों से ऐसे पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -