इन चीजों के इस्तेमाल से करें अपने बालों को डिटॉक्स
इन चीजों के इस्तेमाल से करें अपने बालों को डिटॉक्स
Share:

सभी लड़कियां अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए शैंपू से लेकर कंडीशनर तक हमेशा अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आपको पता है इन सभी चीजों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ बालों को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी होता है. जी हां..... केवल स्किन ही नहीं बल्कि वालों को डिटॉक्स करना भी जरूरी है. बालों को डिटॉक्स करने से बालों की जड़ों में जमा गंदगी साफ हो जाती है और बालों को फ्रेश स्टार्ट  मिलता है. बालों को डीटॉक्स करने के लिए आपको पार्लर जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर में ही कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से अपने बालों को डिटॉक्स कर सकते हैं. धूल मिट्टी, डेंड्रफ के कारण बालों के अंदर गंदगी जमा हो जाती है. जिसके कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. बालों में शैंपू लगाने के बाद भी गंदगी अच्छी तरह से साफ नहीं होती और शैंपू में मौजूद केमिकल्स स्कैल्प पर जमा होकर बालों के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं. इसके अलावा इससे स्कैल्प में न्यूट्रिशंस और हेयर कट के फायदे सही तरीके से नहीं पहुंच पाते हैं. इसलिए बालों को डीटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है. 

1- अगर आपके बाल रूखे हैं तो उन्हें डिटॉक्स करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को नार्मल पानी से धोएं. अब तीन कप गुनगुने पानी में आधा कप बेकिंग सोड़ा मिलाकर अपने बालों में लगाएं .2 मिनट तक अपने बालों की जड़ों की मसाज करें. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपके बाल डीटॉक्स  हो जाएंगे. 

2- शिकाकाई बालों को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके लिए दो चम्मच शिकाकाई पाउडर में पानी मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. 2 मिनट मसाज करने के बाद बालों को साफ पानी से धोएं.  

3- अपने बालों को डिटॉक्स करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद  होते हैं. जो हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए दो ग्रीन की बैग को एक कप पानी में डूबा कर थोड़ी देर के लिए रख दें. 1 घंटे बाद इसे अपने बालों में लगाकर छोड़ दे बाद में अपने बालों को साफ पानी से धोएं.

 

त्वचा के खुले हुए रोम छिद्रों को बंद करती हैं किचन में रखी यह चीजें

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए रखें अपने खान-पान का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -