हेयर कलर के पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकती है एलर्जी
हेयर कलर के पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकती है एलर्जी
Share:

बालों में कलर का ट्रेंड काफी चल रहा है. इससे आप फैशनेबल दीखते हैं और बालों की खूबसूरती बढ़ती है.  फैशन में नया ट्रैंड चल रहा है बालो को अलग अलग रंगो में रंगने का. लेकिन क्या आप जानते है ? बालो में कलर करने के बहुत से नुक्सान होते है. इससे बाल कमज़ोर होते हैं. इसलिए जरुरी है कि जब भी बालों को रंगने जाए तो कुछ बातें जान लें. कलर के बाद उनका कैसे ख़याल रखना है ये वभी आपको पता होना चाहिए.  

1. बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करती हैं. इसके लिए आप हेयर एक्सपर्ट या ब्यूटी पार्लर में जाकर परामर्श ले सकते हैं.

2. हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है. हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

3. हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट चेरी ब्राउन रेड इत्यादि. आप अपनी पर्सनेलिटी के हिसाब से ही कलर का चयन करें.
बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और खुद से आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें.

4. डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए. बालों को कलर करने से पहले उन्हें पहले धों के सुलझा कर सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए बालों को कलर करें.

5. बालों को यदि आप खुद से डाई करते है तो उसके बाद बालों में शैंपू और कंडीनर करना न भूलें. साथ ही हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाएं. यदि आप पहली बार घर पर ही बालो को कलर कर रहे हैं तो बालों को डाई करने वाले पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को सावधानी से पढ़ें.

स्वस्थ बालों के लिए कारगर है मायोनीज़, ऐसे करें उपयोग

बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं बेसन, देगा मजबूती

इन 4 स्टेप्स में घर पर ही करें हेयर स्पा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -