गर्मियों में आने लगी है बालों से बदबू तो अपनाए ये घरेलू उपाय

गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में स्किन और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना हम सभी को करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पसीना, धूल-मिट्टी के कारण ये दोनों ही काफी डैमेज हो जाती है। गर्मियों के दिनों में अगर बालों की देखभाल सही तरह से नहीं होती है तो इनमें से बदबू आने लगती है। जी हाँ, कई बार बालों को ठीक से ना धोना, पसीना, हार्मोनल बदलाव और प्रदूषण भी बदबूदार स्कैल्प का कारण बन सकते हैं। वैसे तो एक या दो बार स्कैल्प से बदबू आना सामान्य है, लेकिन अगर अक्सर ही आपको स्कैल्प से आने वाली बदबू के कारण शर्मिंदा होना पड़ता है, तो आप अपने रेगुलर हेयर केयर रूटीन के साथ कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

टी ट्री ऑयल- बालों को मजबूत बनाने के साथ डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने वाला तेल टी ट्री ऑयल है। यह स्कैल्प से आने वाली दुर्गंध को दूर करता है।

कैसे अप्लाई करें- इसको लगाने के लिए 6 बूंद टी ट्री ऑयल और 2 बड़े चम्मच बादाम का तेल लें। अब दोनों को मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें। अब हल्की सी मसाज करने के बाद इसे 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

नींबू का रस- अगर आपके बालों से डैंड्रफ के कारण बदबू आती है, तो नींबू का रस भी एक बेहतरीन विकल्प है। जी हाँ और यह उन बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है, जो आपके स्कैल्प में एक चुभने वाली गंध का कारण बनते हैं।

कैसे अप्लाई करें- सबसे पहले एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस और 2 कप गर्म पानी लें। अब दोनों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद अपने बालों को एक माइल्ड क्लींजर से धो लें। अब बालों पर नींबू का रस लगाएं और पानी से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर- अगर आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया है, तो एप्पल साइडर विनेगर बेहतरीन है। यह डैंड्रफ और स्कैल्प की दुर्गंध को दूर करता है।

कैसे अप्लाई करें- इसको लगाने के लिए आधा कप एप्पल साइडर विनेगर और 2 कप पानी लें। अब दोनों को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद अपने बालों को पहले माइल्ड क्लींजर से धो लें। अब मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

चाहती हैं गोरा चेहरा तो शहद में मिलाकर लगाए ये चीज

पलकों से नहीं छूटता Eyeliner तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

1 हफ्ते में कोहनी का कालापन दूर कर देंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -